हनुमान जयंती: हर इच्छा पूरी करने के लिए करें इन 4 सरल उपायों को

0
103

जयपुर। चैत्र शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जयंती मनाई जाएंगी। इस साल 19 अप्रैल के दिन हनुमान जयंती का पर्व मनाया जाएगा। शास्त्रों के अनुसार साल में दो बार हनुमान जयंती मनाई जाती है। कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी और चैत्र शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि इन दोनों दिन को  हनुमान जयंती के रुप में मनाया जाता है। चैत्र मास में मनाई जाने वाली हनुमान जयंती के दिन  हनुमान का जन्म हुआ था जिस कारण से इस दिन को जन्मदिन के पर्व के रुप में मानाया जाता है।

अगर हनुमान जी की पूजा सच्चे मन से की जाती है तो हनुमान जी अपने भक्त पर विशेष कृपा बरसाते हैं। हनुमान जयंती के दिन हनुमान पूजा का विशेष महत्व माना जाता है, इस दिन इनके भक्त इनको प्रसन्न करने के लिए तरह तरह के उपाय करते हैं।

हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी के मंदिर में जा कर लाल रंग का चोला चढ़ाने से खास लाभ मिलता है। इसके साथ ही हनुमान जी को सिंदूर अत्यंत प्रिय है इस दिन इनकी पूजा कर इन्हों सिंदूरी का लेप लगाना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से जीवन में सकारात्‍मकता आती है। इसके साथ ही हनुमान जी को सिंदूर का चोला चढ़ाने से एवं मूर्ति को स्पर्श करने से जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। आज हम इस लेख में कुछ ऐसे उपायों के बारे मे बता रहें हैं जिन उपायों को करने से जीवन में सकारात्मक बदलाव आते हैं।

  • इस दिन 5 देसी घी के रोटी बना कर उसका भोग हनुमान जी को लगाने से दुश्मनों से मुक्ति मिलती है।
  • व्यापार में वृद्धि के लिए हनुमान जयंती के दिन सिंदूरी रंग का लंगोट हनुमानजी को अर्पित करें।
  • हनुमान जी को केसरी रंग का चोला चढ़ाने से और बूंदी के लड्डू का भोग लगा कर हनुमान जी प्रसन्न होते हैं।
  • इस दिन हनुमान मंदिर जा कर हनुमान चालीसा का 11 बार पाठ करें। फिर हनुमान जी के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं उसमें लौंग डालें। ऐसा करने से कष्टों का निवारण होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here