हनुमान जयंती: इस अवसर पर पढें इन खास चौपाइयों को जिसने मिलेगी हनुमान कृपा

0

जयपुर। हनुमान जयंती का पर्व इस साल 19 अप्रैल के दिन मनाया जाएगा। इस दिन हनुमान जी की कृपा प्राप्त करने के लिए भक्तों के दवारा तरह तरह के उपाय अपनाए जाते हैं। हनुमान जयंती पर राम भक्त हनुमान की विशेष पूजा अर्चना की जाती है। इनका ध्यान किया जाता है।

हनुमान जयंती के अवसर पर हम भी कुछ विशेष बातें के बारे में जानकारी दे रहें हैं जिन बातों को इस दिन ध्यान में रखने से विशेष लाभ मिलेगा। हनुमान जयंती पर हनुमान जी की कृपा प्राप्त करने के लिए तुलसीदास दवारा रचित हनुमान चालीसा की  कुछ खास चौपाईयों को बता रहें हैं जिनका पाठ करने से हनुमान जी प्रसन्न होगे। हनुमान जी के बारे में कहा जाता है जहां पर भी रामकथा होती है वह पर हनुमानजी किसी ना किसी रूप में मौजूद रहते है।

  • आर्थिक संकट के कारण जीवन में निराशा छायी हुई है तो अपनी इस  परेशानी को दूर करने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करें। इसके नियमित पाठ से मनोबल मजबूत होता है।

  • हनुमान चालीसा की चौपाई भूत पिशाच निकट नहीं आए, महावीर जब नाम सुनावे इस का नियमित पाठ करने से जीवन में कभी भी नकारात्मक शक्तियां व भूत-पिशाच हमारे आस पास भी नहीं आती।

  • हनुमान चालीसा का पाठ  ध्यान लगा कर करने से मानसिक शांति मिलती है व मानसिक परेशानी का भी निवारण होता है, इससे जीवन में उन्नति के अवसर मिलते हैं।

  • अंत काल रघुबरपुर जाई। जहां जन्म हरिभक्त कहाई। और देवता चित्त न धरई। हनुमत् सेई सर्व सुख करई। जो व्यक्ति हनुमान चालीसा का पाठ नियमित करता है उसके परम धाम जाने का रास्ता सरल हो जाता है।

 

  • नासै रोग हरै सब पीरा। जपत निरन्तर हनुमत बीरा। इस चौपाई का नियमित पाठ करने व्यक्ति बलवान होने के साथ बीमारियों से दूर रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here