हनुमान जयंती विशेष: हनुमान जयंती पर अभिजित मुहूर्त में करें विशेष पूजा, मिलेंगे कई सारे लाभ

0
144

आपको बता दें, कि हनुमान जी को ऐसे देवता के रूप में जाना जाता हैं,जो अपने भक्तों से बहुत ही जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं, वे थोड़ी सी ही पूजा में अपने भक्तों के हर कष्ट को दूर कर देते हैं। वही बजरंगबली का जन्म चैत्र शुक्ल पूर्णिमा को हुआ था। मगर कुछ लोगो का यह भी मानना हैं कि इनका अवतरण छोटी दीपावली को हुआ था। वही हनुमान जी के जन्म पर उनके भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए विशेष पूजा अर्चना करते हैं। वही अगर हनुमान जयंती के दिन कोई भी मनुष्य हनुमान जी की विशेष रूप से पूजा उपासना करता हैं। तो उसके जीवन में आने वाली हर बांधा और संकटों से उसे मुक्ति मिल जाती हैं।

वही हनुमान जयंती के दिन विशेष तरह के प्रयोगो से ग्रहों को भी शांत किया जा सकता हैं, वही भक्त अपनी हर परेशानी व समस्या जैसे शादी विवाह, शिक्षा, कर्ज और मुकदमों से भी मुक्ति प्राप्त कर सकता हैं। क्योंकि यह दिन बहुत ही विशेष माना जाता हैं वही इस बार हनुमान जयंती 19 अप्रैल को मनाई जाएगी।

जानिए किस तरह से कि जायें हनुमान पूजा—
आपको बता दें, कि हनुमान जी की पूजा हमेशा ही अभिजित मु​हूर्त में करना शुभ माना जाता हैं। वही उत्तर पूर्व की दिशा में चौकी पर लाल कपड़ा बिछा दें। वही हनुमान जी के साथ प्रभु श्री राम की मूर्ति अवश्य ही रखें। वही हनुमान जी को लाल और श्री राम जी को पीले रंग के पुष्प अवश्य ही अर्पित करें। वही लड्डुओं के साथ साथ तुलसी दल भी अर्पित करें। यह शुभ माना जाता हैं। पहले श्री राम के मंत्र का जाप “राम रामाय नमः” करें फिर बजरंगबली के मंत्र “ॐ हं हनुमते नमः” का जाप करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here