Hair Tips: ये चीजें जो आपके बालों को मजबूत रखेगीं

0

आज, बालों का झड़ना पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए सबसे आम चिंता का विषय बन गया है। दिन में 50-100 तक बाल झड़ना आम बात है लेकिन अगर आप इससे ज्यादा बाल झड़ रहे हैं तो यह चिंता का विषय है। आजकल, शैंपू हानिकारक रसायनों से भरे होते हैं जो बालों के स्वास्थ्य को प्रमुख रूप से प्रभावित करते हैं।ये 9 आहार, बाल बनाए मजबूत और चमकदार

स्वस्थ बालों के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप सप्ताह में एक बार अपने तनावों को दूर करें। यहाँ कुछ आसान और सस्ते बालों की देखभाल के टिप्स दिए गए हैं, जिन्हें आपको अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए:

-अपने बालों को उखाड़ना जरूरी है: इसे सप्ताह में कम से कम एक बार किया जाना चाहिए। नारियल का तेल आपके बालों पर इस्तेमाल करने के लिए सबसे अच्छा है। तेल बाल शाफ्ट के भीतर अच्छी तरह से प्रवेश करता है और सीलेंट के रूप में कार्य करके बालों को नमी खोने से रोकता है। यह प्रोटीन के नुकसान के लिए बनाता है; नतीजतन, बालों को नुकसान होने की संभावना कम होती है और घने रहने के साथ-साथ स्वस्थ भी रहते हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो आपके बालों को बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण से बचाते हैं।

-रोसेमेरी लैवेंडर हेयर ऑयल: यह बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और धीरे-धीरे स्वस्थ विकास के लिए इसका निर्माण करने के लिए एक और प्रभावी तेल है। इसमें नारियल, आंवला, जैतून, जोजोबा, अरंडी, और लैवेंडर तेल का एक कार्बनिक सूत्रीकरण है जो बालों के विकास को उत्तेजित करता है और बालों के झड़ने को रोकता है। यह कमजोर बालों की जड़ों को मजबूत करता है, विभाजन समाप्त होता है और पतले घुंघराले बालों को स्वास्थ्य के लिए वापस पोषण करता है।

-के लिए कोई रासायनिक शैम्पू: कार्बनिक सक्रिय अवयवों के साथ एक शैम्पू का विकल्प। चुकंदर के अर्क, इमली के बीज, या कुनई घास के अर्क जैसे तत्व आपकी खोपड़ी को बिना नुकसान पहुंचाए प्रभावी ढंग से साफ करते हैं।

-एक कंडीशनर का उपयोग करें: यह न केवल चमक को बढ़ाता है बल्कि आपके तालों को भी मजबूत बनाता है और बालों को स्वस्थ और चिकना बनाता है। एक कंडीशनर का चयन करें जो आपके बालों पर सूट करता है, अन्यथा आप परिणामों से निराश होंगे। एक्वा, चुकंदर के अर्क, केराटिन प्रोटीन और प्रो-विटामिन बी 5 जैसे अवयवों का उपयोग करें जो एक सुरक्षात्मक परत प्रदान करते हैं जिससे बालों का संवर्धन होता है।

-अपने बालों को धोने के लिए केवल गुनगुने पानी का उपयोग करें: गर्म पानी आपके खोपड़ी को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे बालों के रोम कमजोर हो जाते हैं जिससे बाल अधिक झड़ते हैं।

आप जो खाते हैं, उसके प्रति सावधान रहें। तनाव के साथ खराब भोजन की आदतें बालों के झड़ने का कारण बनेंगी। एक संतुलित आहार खाएं। एक प्रोटीन युक्त आहार बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है। यदि आप गंभीर रूप से बालों के झड़ने का सामना कर रहे हैं, तो आप एलोवेरा, आंवला, शिकाकाई और नीम के पाउडर से बने हेयर पैक को समान मात्रा में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे हफ्ते में एक बार लगाएं और फिर अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें। यह आपकी खोपड़ी को शांत करेगा, गहरा पोषण प्रदान करेगा और बालों के झड़ने और टूटने से बचाएगा।

बाल सुखाने वालों को ना कहें। किसी भी रूप में गर्मी बालों के लिए खराब है। हेयर ड्रायर या अन्य स्टाइलिंग टूल्स का उपयोग करने से बचें या उपयोग करने से पहले हीट प्रोटेक्शन स्प्रे / क्रीम का उपयोग करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here