बारिश में बालों की परेशानी दूर होगी बादाम के तेल के जरिये

बादाम का सेवन तो सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है । वह दिमाग के लिए भी बहुत ही अच्छा माना जाता है । पर क्या आप जानते हैं की बादाम सेहत के साथ साथ स्किन और बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है ।

0
74

जयपुर । बादाम का सेवन तो सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है । वह दिमाग के लिए भी बहुत ही अच्छा माना जाता है । पर क्या आप जानते हैं की बादाम सेहत के साथ साथ स्किन और बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है ।
बादाम में कई तरह के मिनरल्स , प्रोटीन और विटामिन्स पाये जाते हैं । सबसे जरूरी तत्व इसमें विटामिन ई पाया जाता है जो की स्किन के लिए बहुत ही अच्छा और जरूरी होता है । बारिश के मौसम में पड़ने वाली उमस भरी गर्मी बालों को लेकर बहुत परेशानी खड़ी कर देती है ऐसे में बहुत जरूरी है उनकी देखभाल और उस देखभाल में आपकी सहायता करता है बादाम का तेल ।
बादाम का तेल दूध में मिला कर लेने से स्किन से जुड़ी दिक्कतें तो खत्म हो ही जाती है साथ ही बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है । बादाम में ओमेगा फैटी 3 और 6 ऐसिड्स होते हैं जो स्कैल्प में ब्लड फ्लो को स्मूद करते हैं। इससे बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है। इतना ही बाल भी काफी मजबूत, चमकदार और मुलायम हो जाते हैं।
बालों की मजबूती के लिए विटमिन्स ए, डी, बी1, बी2 और बी6 के अलावा पॉलीअनसैचरेटेड और मोनो फैटी ऐसिड्स होते हैं जो बालों की बढ़त के लिए बेहद जरूरी होते हैं। साथ ही ये बालों से डैंड्रफ भी खत्म करते हैं और खुजली को भी दूर करने में मदद करते हैं।
बादाम एक नैचरल कंडीशनर का काम करते हैं। अगर बाल डैमेज हो गए हैं और उन्हें संभालने में दिक्कत आ रही है तो फिर रोजाना बादाम के तेल से बालों की मालिश करें। इसके अलावा बादाम के पेस्ट में 3-4 बूंदे नींबू के रस की मिलाकर भी लगा सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here