Hair Care Tips: बालों की सेहत के लिए फायदेमंद है मेथी के बीज, जानें कुछ खास टिप्स

0

बालों का झड़ना, बालों का झड़ना और डैंड्रफ जैसी समस्याएं कई लोगों को परेशान करती हैं। बालों की समस्याओं को दूर नहीं किया जा सकता है। आपकी रसोई में कई चीजें हैं जो बालों के लिए अद्भुत काम करती हैं। इन्हीं में से एक है मेथी। मेथी के बीज बालों के झड़ने को रोकने में फायदेमंद होते हैं। मेथी का तेल न केवल बालों के विकास को बढ़ावा देता है, बल्कि पतले बालों को भी धोता है। मेथी के बीज को बालों की समस्याओं के लिए एक घरेलू उपचार माना जाता है। मेथी के बीज बालों और खोपड़ी के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। आपके बालों की देखभाल के लिए मेथी एक बेहतरीन विकल्प है। कई आश्चर्य है कि बाल कैसे बढ़ें? या बाल विकास के लिए कौन से बालों का उपयोग करें? प्राकृतिक रूप से लंबे बाल पाने के लिए आप मेथी के तेल का उपयोग कर सकते हैं। आप घर पर मेथी का तेल बना सकते हैं।

बालों के विकास में मदद करता है

मेथी के बीज आयरन और प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं। बालों के विकास के लिए ये दोनों पोषक तत्व आवश्यक हैं। इसमें प्लाव यौगिकों की एक अनूठी रचना है, जिसमें फ्लेवोनोइड्स और सैपोनिन शामिल हैं। यह यौगिक अपने विरोधी भड़काऊ और ऐंटिफंगल प्रभावों के कारण बालों के विकास में प्रभावी माना जाता है।

स्वस्थ खोपड़ी के लिए फायदेमंद

मेथी का उपयोग लंबे समय से सूखी, चिढ़ त्वचा और रूसी के इलाज के लिए किया जाता है। खोपड़ी पर खुजली भी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है। डैंड्रफ के कई कारण होते हैं। इनमें तैलीय, फंगल संक्रमण, सूजन और शुष्क त्वचा शामिल हैं।

मेथी का तेल घने बालों के लिए उपयोगी है

स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए उचित पोषण आवश्यक है। पोषक तत्वों की कमी से बाल झड़ सकते हैं। प्रोटीन, आवश्यक वसा, जस्ता और लोहा कुछ ऐसे पोषक तत्व हैं जो बालों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं और मोटे बालों के लिए उपयोगी होते हैं। दो चम्मच मेथी के बीज को मिक्सी में पीस लें। इस पाउडर को एक कटोरे में लें और इसमें एक चम्मच नारियल का तेल या जैतून का तेल मिलाएं। सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाएं और इस पेस्ट को बालों में लगाएं।

मेथी का तेल बनाने की प्रक्रिया

एक पैन में मेथी के दानों को हल्का भून लें। भुनने के बाद इन बीजों को मिक्सी में पीस लें। फिर इस पाउडर को नारियल के तेल में मिलाएं और कुछ घंटों के लिए पाउडर तेल में भिगोएँ। एक बार मेथी के रंग को तेल में मिलाने के बाद, इसे मल दें। फिर एक तंग ढक्कन के साथ एक बोतल में तेल डालें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here