देश में बढ़ता कोरोना का कहर, लक्षणों के बावजूद नेगेटिव आने पर इन बातों का रखें ध्यान

0

जयपुर।देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के बावजूद भी इस समय हमारे देश में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है।हमारे देश में अब तक लगभग 2 लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमित पाएं गए है और 6 हजार से अधिक लोगो की मौत हो चुकी है।विश्व के किसी भी देश के वैज्ञानिक अभी तक इसकी दवा बनाने में सफल नहीं हुए है।

ऐसे में कोरोना वायरस से बचाव करना बेहद आवश्यक है।लेकिन समय के साथ कोरोना वायरस के लक्षणों में भी बदलाव देखने को मिल रहा है और कई मरीजों में लक्षण दिखाई देने के बावजूद भी जांच में नेगेटिव आना भी डॉक्टर्स के लिए परेशानी बनी हुई है।

ऐसे में इस प्रकार के मरीज़ों को खुद कुछ खास प्रकार की सावधानियां रखना आवश्यक है।अगर किसी को सांस लेने में तकलीफ,खांसी, बुखार जैसे लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से जांच करवाना आवश्यक है।जांच में कोरोना वायरस की मौजूदगी के पाएं जाने पर डॉक्टरों की निगरानी में अस्पताल में रहना जरूरी है।

लेकिन यदि लक्षण दिखाई देने के बाद जांच कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव दिखाई दें, तो डॉक्टर की सलाह का पालन करें। साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें कि आप अनजाने में इस ख़तरनाक वायरस से दूसरों को संक्रमित ना करें।इसके लिए आप खुद को घर पर आईसोलेट करें और घर के सदस्यों से दूरी बना कर रखें।

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए अपने मुहं पर मास्क का इस्तेमाल करें।इसके अलावा इस प्रकार के रोगियों को अस्पताल में अलग वार्ड में रहना चाहिए।ताकि अन्य लोगो में कोरोना संक्रमण ना फैल पाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here