सरकार देगी मुफ्त 4G स्मार्टफोन, जान ले आपको मिलेगा या नहीं?

भारत सरकार द्वारा नागरिकों को जल्द ही फ्री स्मार्टफोन वितरित करेगी। इसके लिए कुछ नियम कायदे बनाए गए हैं, जिनके तहत ही लोगों को 4G स्मार्टफोन मिल सकेगा।

0
356

जयपुर। जी हां, इस खबर को पढ़कर तो आपके मन में भी लड्डू फूटने लग गए होंगे, क्योंकि मुफ्त के चंदन के लिए तो हम किसी भी योजना की तह तक जा सकते है। फिर यह तो मुफ्त 4जी स्मार्टफोन की बात चल रही है। दरअसल इस साल में बजट में भारत सरकार ने आम नागरिकों के लिए फ्री स्मार्टफोन वितरण योजना का ऐलान किया था। बता दे कि फिलहाल छत्तीसगढ़ से इसकी शुरूआत की जा रही है। राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने हाल ही में छत्तीसगढ़ में सूचना संचार क्रांति नाम से इस योजना को हरी झंडी दिखाई।

बता दे कि इसमें पात्र नागरिकों को सरकार की तरफ से मुफ्त 4जी स्मार्टफोन दिया जाएगा। हालांकि इसके लिए पात्र उम्मीदवार को पहले एक फॉर्म भरना होगा। बाद में निर्धारित प्रकिया में सूचना सही पाई जाने पर उस व्यक्ति को स्मार्टफोन दिया जाएगा। तो चलिए जानते है कि आपको यह मिलेगा या नहीं?

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाल ही में घोषणा की थी कि फिलहाल प्रथम चरण में छत्तीसगढ़ में लगभग 50 लाख स्मार्टफोन बांटे जाएंगे। इसके बाद बाकी राज्यों का नंबर आएगा। संचार सूचना क्रांति के नाम से यह सरकारी योजना केद्र सरकार द्वारा वित्तपोषित है। गौरतलब है कि सारी दुनिया एक ग्लोबल गांव के रूप में बस रही है, ऐसे में सरकार द्वारा यह मुफ्त 4जी फोन की योजना वाकई में आने वाले समय में अपना महत्व साबित करेगी।

सरकार चाहती है कि ग्रामीण परिवेश के लोग भी आधुनिक और लेटेस्ट तकनीक से रूबरू हो सके। बता दे कि इस योजना का श्रीगणेश 30 जुलाई से हो चुका है। यह 16 अगस्त तक चलेगी। प्रथम चरण में शहरी इलाकों में फोन बांटे जाएंगे, बाद में 17 अगस्त से लेकर 30 अगस्त तक गांवों में मोबाइल वितरण शिविर लगाए जाएंगे। सूचना तकनीकी विभाग की वेबसाइट पर जाकर आप भी अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here