मोदी सरकार का 1.5 करोड़ किसानों को तोहफा! अब सस्ते में मिलेगा 3 लाख तक का लोन

0

मोदी सरकार ने खेती के तरह पशुपालन पर भी जोर देना शुरू कर दिया है। लॉकडाउन के बीच इन दोनों कामों का इकोनॉमी के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन रहा है। इसके चलते अब सरकार डेयरी किसनों को भी 4 फीसदी के ब्याज दर पर 3 लाख रुपये तक के लोन देने को लेकर योजना बना रही है।

सरकार का प्रयास है कि डेयरी से जुड़े किसान किसी साहुकार की बजाय सरकार से सस्ते दरों पर कर्ज लेकर अपने रोजगार को रफ्तार दें। इसके लिए आगामी दो महीने में 1.5 करोड़ डेयरी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड देना चाहती है। इसके लिए सरकार की तरफ से 31 जुलाई तक एक बड़ा अभियान चलाया जाएगा।

डेयरी सहकारिता अभियान के अनुसार, देशभर के करीब 1.7 करोड़ किसान 230 मिल्क यूनियनों के साथ जुड़े हुए हैं। अब से पहले डेयरी के लिए केसीसी पर 2 लाख रुपये मिलते रहे हैं। लेकिन अब इसको लेकर फिर से निर्णय लिया गया है। अब किसान अपनी केसीसी लोन की लिमिट को बढ़ा सकते हैं। हालांकि सरकार ने लोन की ब्याज पर छूट को 3 लाख रुपये तक ही रखा है।

बता दें कि बैंक किसानों को 9 फीसदी पर खेती के लिए कर्ज देते हैं। इस पर 2 प्रतिशत तक सरकार की ओर से छूट दी जाती है। अगर पैसे का भुगतान समय पर किया गया तो 3 फीसदी और छूट मिलती है। बताया जा रहा है कि सरकार की ओर से मिलने वाले सस्ते लोन से इस सेक्टर में निवेश और रोजगार बढ़ेगा। इस सेक्टर में करीब 7 करोड़ लोगों की आजीविका चलती है।

Read More…
इंडिया से बदलकर भारत होना चाहिए देश का नाम? सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज…
देश में कोरोना संक्रमित पहुंचे 2 लाख के करीब, पिछले 24 घंटे में 8171 मामले आए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here