15 हजार सैलरी वालों का PF सरकार भरेगी, 72 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। इस मीटिंग में 24 फीसदी ईपीएफ मदद को अगस्त तक बढ़ाने को मंजूरी प्रदान की गई है। बुधवार को केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट के फैसलों के बारे में मीडिया को अवगत कराया।

कैबिनेट ने कर्मचारियों कारोबारियों को 24 फीसदी ईपीएफ सपोर्ट को मंजूरी प्रदान की है। दरअसल, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत जिन कंपनियों में 100 कर्मचारी तक काम करते हैं। इनमें से 90 फीसदी कर्मी जो 15 हजार से कम कमाते हैं। ऐसी कंपनियों और कर्मचारियों को ईपीएफ में योगदान मार्च से लेकर अगस्त 2020 तक के लिए सरकार द्वारा दिया जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार के इस कदम से 72 लाख नौकरीपेशा को सीधा फायदा हो सकेगा। केंद्र सरकार ने PMGKY / Aatmanirbhar Bharat के तहत जून से अगस्त 2020 तक तीन महीने के लिए ईपीएफ योगदान 24 फिसदी को बढ़ाया है। इस योजना के तहत सरकार 4860 करोड़ रुपये खर्च करने वाली है। सरकार की इस योजना से 72 लाख कर्मचारी लाभान्वित होंगे।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है वे कंपनी जहां पर 100 से कम कर्मचारी काम करते हैं। इनमें से 90 फीसदी की सैलरी 15 हजार रुपये से कम हो। उन्हें सरकार की इस योजना का सीधा फायदा मिल सकेगा। बता दें कि कोरोना महामारी के बीच सरकार ने नीजि कंपनियों और कर्मचारियो को ये बड़ी राहत दी है।

Read More…
Coronavirus India: पिछले 24 घंटे में मिले 22 हजार से ज्यादा मरीज, 482 लोगों की मौत
Monsoon Updates: गुजरात में भारी बारिश से जलमग्न हुए कई इलाके, पानी से जनजीवन बेहाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here