गूगल ने प्ले स्टोर से हटाये ऐसे ऐप जिन्हें 80 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है

0
259

जयपुर। हाल ही में गूगल ने अपने प्ले स्टोर से 85 ऐप्स को हटाया है जिन्हें यूजर्स लाखों बार डाउनलोड कर चुके हैं। इनको हटाने का कारण रहा है इनमें छूपे हुए ऐडवेयर। गूगल के सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स ने इन ऐप्स में एक ऐडवेयर छुपा हुआ पाया। रिसर्चर्स ने इस ऐडवेयर को AndroidOS_Hidenad.HRXH के रूप में पहचाना। इस ऐडवेयर में ऐसे ऐड सामने आते हैं जिनको बंद करने में काफी परेशानी आती है। और ये ऐप्स ज्यादातर गेमिंग ऐप और फोटोग्राफी से ​सं​बधित थे। कंपनी ने बताया है कि ये ऐप्स 8 मिलियन यानी 80 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किए जा चुके थे।

Google play store

आपको बता दें कि इससे पहले ऐसी रिपोर्ट्स भी आई थीं कि प्ले स्टोर पर 150 से ज्यादा फर्जी ऐप्स भी मौजूद हैं। ये ऐप्स यूजर्स को ऐड दिखा कर डिवेलपर्स को पैसे कमाने में मदद करते हैं। यूजर्स इन ऐप्स को डाउनलोड करें इसके लिए ये ऐप्स यूजर्स को फ्री डेटा देने का लालच भी देते हैं।
इनमें से अगर लो​कप्रिय ऐप्स की बात करें तो सुपर सेल्फी, कॉस कैमरा, पॉप कैमरा और वन स्ट्रोक लाइन पजल जैसे ऐप शामिल हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि ये ऐप्स अलग अलग डिवेलपर अकाउंट्स से गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड किए गए थे पर इनके बिहेवियर और कोड एक जैसे ही थे। ट्रेंड माइक्रो सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स ने बताया कि इन ऐडवेयर्स से सिर्फ पुराने वर्जन वाले ऐंड्रॉयड फोन प्रभावित होंगे।

google play store

इससे पहले भी गूगल प्ले स्टोर पर फर्जी ऐप्स के मामले सामने आते रहे हैं। पिछले महीने अपडेट फॉर सैमसंग नाम का एक फर्जी ऐप प्ले स्टोर से हटाया गया था। इस फर्जी ऐप को लोग सैमसंग का ऐप समझकर डाउनलोड कर रहे थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here