खुशखबरी – घर मे गाय या भैंस होनें पर सरकार देगी हर महिनें 15 हजार, जानिए क्या है मामला

0
89

जयपुर, दिल्ली सरकार गाय या भैंस पालने वालों को खुश करने जा रही है। दिल्ली प्रशासन गाय भैंस के गोबर को खरीदकर उसे बायो मिथनाइजेशन प्लांट में इस्तेमाल करेगा। इसके लिए नार्थ दिल्ली नगर निगम ने शरूआत भी कर दी है। नगर निगम सूत्रों के अनुसार यह प्लांट भलस्वा डेयरी में बनाया जाएगा। निगम की इस पहल से पशु पालकों को लाभ मिलेगा,  साथ ही कई सारे अन्य फायदे भी होंगे।

बताया जा रहा है कि दिल्ली नगर निगम की इस पहल से सफाई व्यवस्था मे भी खासा सुधार होगा। साथ ही सरकार का कहना है कि इस कदम से सीवरेज चौक होनें की समस्या से छुटकार मिल जाएगा। बताया जा रहा है कि निगम के इस फैसले से पीएम मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को एक अलग पहचा मिलेगी।

इस योजना का क्रियान्वन करने के लिए टेंडर भी जारी कर दिए गए है। इसके लिए नगर निगम की ओऱ से जमीन भी आंवंटित कर दी गई है। नगर निगम की आगामी बैठक के दौरान इस योजना को मंजूरी मिलने की उम्मीद है। बता दैं कि दिल्ली की डेयरियों से रोज़ाना करीब 160 टन गोबर निकलता है। नगर निगम के अनुसार एक टन गोबर के 651 रूपये तय किए गए है।

नगर निगम का कहना है कि इस योजना से बिजली व गैस के साथ साथ खाद बनाने का भी काम किया जाएगा। सरकार का कहना है कि पशुपालक इस योजना के तहत अपनी भैंस या फिर गाय को गोबर सीधा प्लांट को बेच सकेगा। जिससे उसे आर्थिक सहायता भी मिलेगी। सरकार का कहना है कि नगर निगम की ओर से वाहन भी उपलब्ध कराए जाएंगे जो डेयरियों से खाद लेकर आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here