बर्नस्टीन मैक्रो इंडेक्स ने जुलाई में 50% से अक्टूबर में 50% (अक्टूबर के महीने के लिए रिपोर्ट किए गए संकेतकों के 65% के आधार पर) में सकारात्मक संकेतकों के अनुपात के साथ एक सकारात्मक प्रवृत्ति को देखने वाले संकेतकों में तेज सुधार दिखाया। यह मुख्य रूप से संकेतकों के मिश्रण में कमी के कारण था, जो नकारात्मक रुझान (जुलाई में 85% से अक्टूबर में 35% तक) था।

अक्टूबर में विनिर्माण क्षेत्र के विभिन्न संकेतकों में सुधार हुआ है। आईआईपी सिपाही में सकारात्मक क्षेत्र में वापस आ गया है, जबकि विनिर्माण अक्टूबर 2008 में पीएमआई बढ़कर 58.9 हो गया, जो कि विनिर्माण गतिविधि में मजबूत विस्तार को आगे बढ़ाते हुए 2008 के बाद से उच्चतम है। सेवा पीएमआई भी 7 महीने के बाद 50 से ऊपर जाने वाले अक्टूबर में पुनर्जन्म हुआ। कोयले के उत्पादन में मजबूती के कारण आठ प्रमुख उद्योगों में सुधार जारी है।

जबकि ऑटो थोक वॉल्यूम मजबूत होने के कारण मजबूत हुआ है, 2Ws की खुदरा मांग कमजोर बनी हुई है। सबसे बड़ी 2W कंपनी Hero Moto की मांग में कमी, व्यक्तिगत गतिशीलता में तेजी और प्रवेश स्तर की मांग बढ़ने की उम्मीद के बावजूद खुदरा बिक्री में गिरावट देखी गई। पीवी और ट्रैक्टर की मांग हालांकि मजबूत है। फ़र्ज़ी डिमांड ड्यूरेबल्स और किचन अप्लायंसेज के लिए मज़बूत रही है लेकिन छोटे टिकट आइटम्स से परे रीड मिक्स्ड ट्रेंड्स का सुझाव देते हैं। इस सीजन में ई-कॉमर्स की बिक्री 40% तक कम थी (FY20 के समान) लेकिन हमने ऑफलाइन से ऑनलाइन में अपेक्षित बदलाव के कारण बड़ी वृद्धि की उम्मीद की थी।

पोर्ट वॉल्यूम, EXIM ग्रोथ और रेल वॉल्यूम जैसे बाहरी व्यापार के सभी संकेतकों ने YoY गिरावट को मॉडरेट करने के साथ निरंतर पुनरुद्धार दिखाया। निर्यात में 6% की वृद्धि की तुलना में निर्यात 5.4% था, जबकि पूर्व महीनों में 20% + की गिरावट की तुलना में आयात में 11.6% की गिरावट आई। जबकि गैर-तेल निर्यात ने अक्टूबर में 6.5% की सकारात्मक वृद्धि दर्ज की, गैर-तेल आयात पूर्व-सीओवीआईडी ​​स्तरों (2.2% यो नीचे) के करीब मँडरा रहे हैं। पावर डिमांड और रेल वॉल्यूम, जो जुलाई में (-2%) / (-5%) पर नज़र रख रहे थे, अक्टूबर में ग्रोथ ट्रैकिंग +12% / + 15% यो के साथ काफी सुधार हुआ। हालांकि, नवंबर के आंकड़ों से गति में कुछ नरमी आती है, जबकि डीजल की खपत में 5% की कमी है, पेट्रोल केवल मामूली है। पावर डिमांड और रेल वॉल्यूम में मोमेंटम क्रमशः 22 अक्टूबर तक -12% / 15% से 4.6% / 9.6% से थोड़ा कम हो गया।

सरकार और बैंकिंग:

अक्टूबर में जीएसटी संग्रह 1.05 रुपये प्रति टन था जो पिछले 8 महीनों में सबसे अधिक था। हालांकि, जुलाई में +5% की तुलना में 26% YoY नीचे खर्च करने के साथ सरकार में खर्च होता है। कुल मिलाकर बैंक ऋण ने MoM और YoY आधार पर एक गिरावट का रुख दिखाना जारी रखा।

एक पलटाव और एक चक्र नहीं:

बर्नस्टीन का मानना ​​है कि मैक्रो सुधार के मामले में वे जो देख रहे हैं, वह उत्पादन में तेजी और त्योहारी सीज़न के आगे बढ़ने के कारण है। जबकि उपभोगता चालक थोड़ा सा मध्यम कर सकते हैं, बर्नस्टीन को उम्मीद है कि अर्थव्यवस्था के कुछ अन्य हिस्से दूसरी छमाही (निर्माण, अचल संपत्ति आदि) में सामान्यीकरण की गवाही देंगे, यह सुनिश्चित करते हुए कि मैक्रो डेटा ऊपर रहता है, हालांकि यह सब कम आधार प्रभाव है और नहीं होना चाहिए एक नए चक्र या एक मजबूत चक्र की शुरुआत के रूप में पढ़ें। क्यू 4 में मामूली वृद्धि के लिए जीडीपी Q1 में (-23%) से बढ़ रही है और जो हम देखते हैं वह केवल उस अनुमान का समर्थन कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here