कोरोना वायरस का कहर! सोना 1000 रुपये प्रति तोला महंगा होने के संकेत

0

चीन के कोरोना वायरस का असर, जहां लोगों की आम जिंदगी पर पड़ रहा है। वहीं दुनिया की अर्थव्यवस्था को भी गहरा धक्का लग सकता है। दुनियाभर के निवेशकों की निगाहें अब कोरोना वायरस के कहर पर टिकी है। कोरोनावायरस पर चीन जल्द काबू नहीं कर पाता है तो घरेलू बाजार में सोना एक हजार रुपये बढ़कर 43000 रुपये प्रति दस ग्राम पहुंच सकता है। अंतरराष्ट्रीय  बाजार में सोना 1600 डॉलर प्रति औंस को क्रोस करने के संकेत मिल रहे हैं। जयपुर में सोने के आयात में 10 प्रतिशत की गिरवाट आई है। सर्राफा कारोबारी सोने पर इम्पोर्ट ड्यूटी में 4 प्रतिशत कटौती करने की मांग कर रहे हैं।

कोरोना के खतर से चीन के कई उद्योग चौपट होने की कगार पर है। ऐसे  में भारत में भी इसका असर देखने को मिल रहा है। चीन से आने वाले कच्चे माल से घरेलू बाजार में महंगाई का आंकड़ा उच्च स्तर पर पहुंच सकता है। दरअसल, चीन में अब तक 1800 लोगों की मौत हो हो गई है। इस वायरस से 70 हजार लोग संक्रमित पाए गए हैं। वुहान शहर से कोरोना दुनियाभर के कई देशों में फैला है। ऐसे में चीन और अन्य देशों के सामने व्यापार को लेकर संकट संकट छा गया है।

स्वास्थ्य अधिकारियों की मानें तो कोरोना वायरस को रोकना बड़ी दुनिया के सामने बड़ी चुनौती बन गई है। चीन सहित अन्य देशों से भारत लौटे 17 लोगों में कोरोना के लक्षण पाए गए हैं। फिलहाल इनका अस्पताल में उपचार चल रहा है। चीन से बाहर 22 देशों में कोरोना वायरस के कई सामने आ चुके हैं। ऐसे में कोरोना वायरस लोगों के लिए जान की मुसीबत बन गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here