बजट 2019: जेम्स एंड ज्वैलरी इंडस्ट्री की मांग, सोने पर घटाई जाए कस्टम ड्यूटी

0
73

जयपुर। मोदी सरकार का पहला आम बजट 5 जुलाई को सदन में पेश होने वाला है और इसे लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का यह पहला बजट और उनके सामने आम लोगों से लेकर इंडस्ट्री बाजार अर्थशास्त्रियों वित्त की जानकारी समेत कई लोगों की उम्मीदें सामने आ रही है.

वही आपको बता दें कि इस बजट में सैमसंग गैलरी इंडस्ट्री को भी काफी उम्मीद लग रही है वही आपको बता दें कि इसके लिए बीते सोमवार को जेनसन ज्वेलरी इंडस्ट्री के जानकारों ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की और इस मुलाकात में सबसे है मांग जो रखी गई है वह सोने पर कस्टम ड्यूटी – वहीं वित्त वर्ष 2019 के लिए सोने पर कस्टम ड्यूटी को घटाने की सिफारिश भी वित्त मंत्री से कह दी गई है भैया बता दी कि फिलहाल सोने के आयात पर कस्टम ड्यूटी 10% है.

टाइम्स में छपी खबर के अनुसार जेम्स एंड ज्वेलरी डॉमेस्टिक काउंसिल के वाइस चेयरमैन शंकर सेन ने कहा है कि वित्त मंत्रालय को सोने पर कस्टम ड्यूटी घटाकर 4% करने की सिफारिश की गई है और अगर ऐसा होता है तो बड़े पैमाने पर सोने की तस्करी को रोकने में भी मदद मिल सकती है.

इसके अलावा सैमसंग गैलरी काउंसिल ने सरकार से गुजारिश की है कि गहनों को की ईएमआई पर खरीद को मंजूरी की जाए जिससे फिलहाल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया अनुमति नहीं देता है क्योंकि वह सोने को फिलहाल इस श्रेणी में माना जाता है और ऐसे में इसके अलावा एक और सुझाव दिया गया कि गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम को फिर से संशोधित कर कर लाया जाए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here