पक्षियों के करीब जाने के लिए जाएं इन जगहों पर

0
505

जयपुर। देखा जाए तो हर किसी को घूमने का शोक होता है। ऐसे में घूमने के लिए आप इस जगह पर जा सकते हो। जहां आपके दिल को सुकुन और शांति मिले। ऐसे में आप इस जगह पर घूमने के लिए जा सकते हो जो शहर की भीड़-भाड़ से कौसो दूर हो। दुनिया में कई ऐसे लोग भी है जिन्हें पक्षियों से बेहद लगाव होता है। ऐसे में आप इस जगह पर घूमने के लिए जा सकते हो। ऐसे में आप अगर बर्ड लवर हो तो आपको इन जगहों पर जरूर जाना चाहिए। दुनिया में कई ऐसी जगहें बनी है जहां जाकर आपको हर तरफ पक्षी ही पक्षी नजर आएगें। आइए जाने इन जगहों के बारे में….

भरतपुर बर्ड सैंक्चुअरी- अगर आपको पक्षियों से बेहद लगाव है तो आप राजस्थान में स्थित भरतपुर बर्ड सैंक्चुअरी पर घूमने के लिए जा सकते हो। यहां जाकर आपको एक अलग ही तरह के नजारे देखने को मिलेगें।

सुल्तानपुर बर्ड सैंक्चुअरी- हरियाणा में स्थित सुल्तानपुर बर्ड सैंक्चुअरी अपनी खूबसूरती के लिए जाने जाते है। ऐसे में आप इस बार घूमने के लिए इन जगहों पर जा सकते हो। जिससे आपको एक से बढ़कर एक खूबसूरत नजारे देखने को मिलेगें। यहां पर आपको पीला वाग्टेल, रोज़ी पेलिकन, यूरेशियन विजेन, कॉमन टील और साइबेरियन क्रेन जैसे पक्षी देखने को मिलेगे।

चिल्का झील बर्ड सैंक्चुअरी- ओडिशा में स्थित चिल्का झील बर्ड सैंक्चुअरी पर जाकर आपको ग्रेलेग गुइज और बैंगनी मूरिन जैसी खूबसूरत पक्षी देखने को मिलेते हैं। यहां पर रंग-बिरंगे पक्षियों को देखने को मिलेगें। यहां पर जाकर इन खूबसूरत पक्षियों को करीब से देख सकते हो। इसके अलावा आपको ऐसे पक्षी देखने को मिलेगें। जिन्हें आपने पहली बार ही देखा होगा।

नल सरोवर बर्ड सैंक्चुअरी- गुजरात में स्थित नल सरोवर बर्ड सैंक्चुअरी को देखने के बाद आपको एक से बढकर नजारे देखने को मिलेगा। जिसे देखने के बाद आपका मन यहां से जाने का नही करेगा। अगर आप नेचर लवर हो तो आपको इस जगह पर जरूर जाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here