लड़कियों को ही नहीं लड़को को भी होती है ‘माहवारी’, जानें कब

0
45

हाल ही में, एक शोध कार्य में यह बात सामने आई है कि करीब चार में से एक मर्द को हर महीने महिलाओं की ही तरह माहवारी होती हैं । फर्क सिर्फ इतना होता है कि इसमें पुरूषों को रक्तस्त्राव नहीं होता है बल्कि दूसरे तरह के लक्षण सामने आते हैं । सर्वे की रिपोर्ट बताती है कि इसके लक्षण वैसे ही होते हैं जैसे कि औरतों में । यानी मर्दों को भी पेट में ऐंठन होती है, जल्दी जल्दी थकान महसूस होती है, वे चिड़चिड़े हो जाते हैं इसके अलावा उनको भी अलग अलग चीजे खाने का शोक हो जाता है । इस पूरी प्रकिया को क्रेविंग कहा जाता है । आपको बता दें कि करीब दो तिहाई महिलाओं को मानना है कि उनके पार्टनर के साथ भी ऐसा होता हैं ।

आपको बता दें कि इसके लिए वाउचरक्लाउड.को.यूके ने करीब 2412 लोगों पर यह शोधकार्य को पूरा किया । जिसमें से आधे से भी ज्यादा लोग पुरूष थे । बताया जा रहा है कि इन लोगों में करीब 26 प्रतिशत पुरूषो में यह लक्षण पाए गए । करीब 43 प्रतिशत महिलाओं ने अपने पार्टनर के इस दर्द को कम करने की कोशिश के बारे में कहा । उन्होंने साथी को खुश करने की कोशिश की।

आपको बता दें कि, ‘पुरुष माहवारी’ की धारणा पर बहुत समय से शोध कार्य होते आ रहे हैं । इसके बारे में, कुछ शोधकर्ताओं ने बताया है कि पुरुषों के हार्मोन चंद्र कलाओं के साथ घटते-बढ़ते हैं। जिस पर उनकी शेविंग का घटना बढ़ना भी तय होता है ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here