पीठ दर्द से पाना है छुटकारा तो अपनाए यह रामबाण तरीके जो पल भर में दर्द को छु कर देंगे

आज कल युवाओं में पीठ दर्द की परेशानी बहुत ही आम हो गई है और इतना ही नही यह परेशानी दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है

0
65

जयपुर । आज कल युवाओं में पीठ दर्द की परेशानी बहुत ही आम हो गई है और इतना ही नही यह परेशानी दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है , जिस तरह की आज नौकरी हो गई है और टेक्नोलोजिस का उपयोग भी इतना ज्यादा बढ़ गया है की हमको कोई काम करने के लिए उठने चलने मेहनत मशक्कत करने की रति भर भी जरूरत नही है और इन सभी के चलते हम कई सारी ऐसी बीमारियों के अधीन  हो जाते हैं जो छोटी उम्र में होना एक अभिशाप से कम नही है ।

कम उम्र में ही पीठ का दर्द होना जोड़ों का दर्द होना बिलकुल भी अच्छी बात नही है ऐसे में पीठ दर्द की परेशानी से छुटकारा पाना या उसको दर्द को कम करना बेहद जरूरी है उसके कारण आपको कई बार ऐसी परेशानियाँ झेलनी पड़ती है जो की आपको जीवन भर परेशान करती है , कमर दर्द का कारण दिन भर बैठना या बहुत ज्यादा वजन उठाना , बहुत देर तक खड़े रहना हो सकता है अब कमर दर्द की परेशानी के कारण हम ना ही जॉब बदल सकते है ना ही किसी काम को टाल सकते हैं पर  इससे बचाव करना भी तो जरूरी है वह कैसे आइये जानते हैं इस बारे में ।

पीठ दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप घर पर ही बहुत आसान से उपायों को अपना सकतेव हैं और उनसे पीठ दर्द को बिलकुल छु कर सकते हैं ।

सरसों का तेल गरम कर उसको गुन गुना या शरीर पर सहन होने जितना ठंडा हो जाने दे और उस तेल से कमर की मालिश करे यह आपकी कमर दर्द की परेशानी को बहुत जल्द दूर कर देगा ।

अजवायन को सूती कपड़े में बांध लें और उसको तवे पर रख कर गरम करें अब उस अजवायन से कमर पर सेका करें इस तरह से सेक करने से आपकी दर्द की परेशानी दूर हो जाएगी बल्कि आप यह तरीका और भी कहीं दर्द होने पर अपना सकते हैं यह दर्द को दूर कर देने का  बहुत ही कारगर उपाय है ।

नीम की नरम पत्तियों को तोड़ कर उसको पानी में उबाल कर काढ़ा बना लें और उस काढ़े से रुई या कपड़े की सहायता से उससे कमर पर सेक करें यह बहुत ही अद्भुद और बहुत ही फायदा कारी नुस्खा है साथ ही यह किसी भी इन्फेक्शन के कारण यह दर्द हो रहा है या आपको स्किन पर भी कोई परेशानी हो रही है तो यह भूत जल्द उससे छुटकारा दिला देगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here