जानिए भारत में बसे इस अद्भुत झरने के बारें में

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे अजीब झरनें के बारे में जो कि भारत में काफी ज्यादा मशहूर हैं। आप इस पर आश्चर्य करेंगे लेकिन यह सच है कि इस झरने का पानी पापी पर नहीं गिरता है।

0

जयपुर। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे अजीब झरनें के बारे में जो कि भारत में काफी ज्यादा मशहूर हैं। आप इस पर आश्चर्य करेंगे लेकिन यह सच है कि इस झरने का पानी पापी पर नहीं गिरता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह झरना हिंदुओं के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल बद्रीनाथ से लगभग 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस झरने का नाम वसुंधारा झरना है। यह झरना देखने में जितना खूबसूरत है उतना ही रहस्यमयी भी।

इस झरने की ऊँछाई 400 फीट की (122 मिलियन टन) है।  लेकिन यह झरना अपना पानी पापी लोगो पर नहीं गिराता हैं। वसुधारा के लिए ट्रेकिंग मार्ग पक्षों में कुछ घास और झाड़ियों के साथ पथरीला है। इस ऊंचाई पर, यहां तक ​​कि एक चमकदार धूप के दिन, मौसम हल्के से ठंडा होता है और उमस भरा भी होता है (जून से अगस्त के दौरान)। कुछ समय के लिए धुंध और धुंधले बादल आपके रास्ते में दिखाई दे सकते हैं। एक हल्के जैकेट को देर शाम के घंटों के लिए सलाह दी जाती है।

इस झरने को लेने के लिए कहा जाता है कि अगर इस झरने से पानी की बूंदें आप पर गिरती हैं, तो समझें कि आप एक पवित्र आत्मा हैं। यही कारण है कि इस झरने में हर साल दूर-दूर से भक्त आते हैं और इस झरने के नीचे खड़े होते हैं। और यह भी कहा जाता है कि जिस व्यक्ति को झरने का पानी मिल जाता है वह हमेशा के लिए स्वस्थ रहता है। बद्रीनाथ के दर्शन के बाद, सभी भक्त यहाँ झरने को देखने के लिए आते हैं।

ऐसा कहा जाता हैं कि यह झरना एक पाक झरना हैं जो कि अपना पानी आशिर्वाद के तौर पर अपना पाक भक्तों पर गाराता हैं। अगर आप भी कभी अपने परिवार या फिर अपने दोस्तों क साथ बद्रीनाथ जाने का प्लान बनाते हैं तो आप भी एक बार इस झरने के नीचे जरूर जाएं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here