फिक्स्ड डिपॉजिट /बिना रिस्क के मिलता है अच्छा रिटर्न, जानें FD के 5 फायदे

0
54

जयपुर।  यदि अगर आप ही अपनी मेहनत की कमाई को ऐसी जगह पर लगाना चाहते हैं जहां रेस के कम हो और निश्चित ब्याज मिले तो ऐसे में आपके लिए एफडी यानी फिक्स डिपाजिट एक बेहतर विकल्प हो सकता है एफबी को टर्न डिपॉजिट के रूप में भी जाना जाता है और इससे दूसरे जोखिम मुक्त प्रोडक्ट पर जैसे सेविंग अकाउंट और सरकारी बॉन्ड की तुलना में अधिक रिटर्न मिल सकता है.

एसबीआई दे रहा है 6.75 फीसद ब्याज

आपको बता दें कि देश का सबसे बड़ा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अभी 5 साल से 10 साल के अभी जो 10000000 रुपए से कम के लिए पर 6.2% का ब्याज दे रही है वहीं सीनियर सिटीजन को इस अवधि के लिए 6.5 फीसद का ब्याज मिल रहा है और इसी तरह नॉन बैंकिंग फाइनेंसियल कंपनीज की बात करें तो यह भी एफबी पर अच्छा ब्याज दे रही है.

 

एफडी में निवेश करने के फायदे

आपको बता दें कि एफडी यानी फिक्स डिपॉजिट में सभी उम्र के लोग आराम से निवेश कर सकते हैं और सभी के बीच में यह एक लोकप्रिय है एफबी की लोकप्रियता के पीछे इसकी कुछ खास फायदे हैं ऐसे ही कुछ पांच फायदे हम आपको बताते हैं.

स्थिर और सुनिश्चित रिटर्न

एफडी में निवेश करने की सबसे खास बात यह है कि यह बाजार के उतार-चढ़ाव से मुक्त है यानी बाजार में किसी भी तरह की हलचल हो उसका एफडीके रिटर्न पर कोई असर नहीं पड़ता है.

इसका दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसे कभी भी लिक्विडिटी में बदल सकते हैं या नहीं आप कभी भी अपने एफडी के पैसे को आराम से अपने अकाउंट में ला सकते हैं और बात बहुत ही मासिक शुल्क इसके लिए आपको देना होता है.

आप अपनी एफबी पर कभी भी लोन का ऑप्शन ले सकते हैं अधिकांश वित्तीय संस्थान ग्राहकों को जरूरत पड़ने पर बिना एफडी तोड़े उसके 90 फीसद तक लोन लेने का ऑफर देती है.

एफबी की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप इसमें फ्लेक्सिबल है यानी आप इसमें अवधि और रकम खुद ही सेलेक्ट करने की आजादी रखते हैं आप एफडी में निवेश करने के लिए कम से कम 7 दिन और अधिक से अधिक 10 साल तक की अवधि को करें सकते हैं और इसमें न्यूनतम डिपाजिट मात्र हजार रुपए से शुरू होता है और आप इसमें अधिकतम कितना भी पैसा डिपॉजिट कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here