एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर पाएं भरपूर एनर्जी, जानें कैसे

0

जयपुर। इंसान दिनभर की थकान दूर करने के लिए कई जतन करता है, इसमें अधिकतर चाय या कॉफी का सहारा लेते है। आपको ध्यान रहे थकान दूर करने के लिए आपके लिए एसेंशियल ऑयल भी फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि इसके इस्तेमाल से न केवल आपको नई एनर्जी मिलेगी बल्कि यह तेल आपको फीट रखने में भी काफी मददगार साबित होगा। आईए जानते इसके फायदें –

बता दें कि एसेंशियल ऑयल के इस्तेमाल से आप हमेशा तनावमुक्त रहेंगे , साथ ही आपका मूड बेहतर रहेगा। आपके दफ्तरों में घंटों बैठकर काम करने से होने वाली थकान इन तेल से दूर की जा सकती है। कॉफी का ज्यादा सेवन करना ये हमारे लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। ये हमारी ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है, लेकिन इन ऑयल से आपको कोई नुकसान नहीं होगा।

जानिए इन प्रमुख ऑयल के बारें में – एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल सुबह नहाते समय कर सकते हैं। हथेली के साथ मसल लें और अपनी नाक पर लगा कर गहरी सांस लें।

पुदीना का तेल आपकी मासपेशियों से तनाव दूर कर सकता है। इसके साथ ही ये आपको रिफ्रेश करने का काम करता है। पुदीना के तेल में मेंथौल की वजह से ठंडा रखने वाले गुण होते हैं। गुलमेहंदी का तेल आपको किसी भी चीज पर ध्यान लगाने और आपको एनर्जी देने का काम करता है।

नींबू में मौजूद तेल का मूड पर काफी अच्छा असर होता है। नींबू में मौजूद जरूरी तेल तनाव को दूर करने का काम करता है। संतरे में मौजूद तेल ना सिर्फ आपको एनर्जी देने का काम करता है बल्कि ये आपको शारीरिक तौर पर कई तरह के फायदे देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here