जर्मन अर्थव्यवस्था रिकॉर्ड गति से धीमी पड़ रही

0

जर्मन अर्थव्यवस्था ने उपभोक्ता खर्च, कंपनी निवेश और निर्यात के रूप में दूसरी तिमाही में रिकॉर्ड दर पर अपनी स्थिर दर से अनुबंध किया, जो कि कोरोना महामारी के दौरान नष्ट होकर विकास के लगभग 10 वर्षों में समाप्त हो गया था । फेडरल स्टैटिस्टिक्स ऑफिस ने कहा कि यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में सकल घरेलू उत्पादन अप्रैल से जून तक 10.1% तिमाही-दर-तिमाही बढ़ गया, जो कि वर्ष के पहले तीन महीनों में संशोधित 2.0% संकुचन के बाद था।

German economy shrinks at record pace in 'recession of a century' - Reuters1970 में कार्यालय के तिमाही विकास के आंकड़ों का संग्रह शुरू होने के बाद से ही इसकी स्थिति सबसे कठिन थी और  सांख्यिकी कार्यालय ने कहा कि मुद्रास्फीति, मौसमी और कैलेंडर प्रभावों के लिए समायोजित, लगभग एक दशक के विकास को मिटा रहा है। ” स्टॉक मार्केट क्रैश या तेल की कीमत के झटके के साथ अब तक हासिल करना असंभव है,लेकिन  कोरोनोवायरस नामक एक 160 नैनोमीटर छोटे जीव द्वारा हासिल कर लिया गया था।

German economy shrinks at record pace in 'recession of a century'“आर्थिक कमजोरी के एक और संकेत में, जुलाई में मुद्रास्फीति की स्थिति में आ गई क्योंकि उपभोक्ता कीमतों ने चार साल से अधिक समय तक अपनी सबसे कमजोर रीडिंग पोस्ट की जो की सांख्यिकी कार्यालय के अलग-अलग आंकड़ों से प्राप्त हुई है। अप्रैल से जून तक सकल घरेलू उत्पाद में 11.7% की गिरावट आई है और मौसमी रूप से समायोजित आंकड़े देखे गए हैं।

German economy shrinks at record pace in 'recession of a century'कार्यालय ने कहा कि सामानों और सेवाओं का निर्यात और आयात दोनों दूसरी तिमाही में घरेलू खर्च और उपकरण व्यय किया गया था लेकिन राज्य खर्च बढ़ गया था। कॉमर्जबैंक के मुख्य अर्थशास्त्री जोर्ज क्रैमर ने कहा कि वसूली अप्रैल के अंत में शुरू हुई थी, जिसका अर्थ है कि तीसरी तिमाही के लिए उत्पादन में मजबूत वृद्धि कार्ड पर थी।”हालांकि, यह इस तथ्य को नहीं बदलता है कि जर्मन अर्थव्यवस्था को अपने पूर्व-संकट के स्तर पर लौटने में लंबा समय लगेगा,” क्रैमर ने कहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here