गार्टनर ने कहा, दुनिया में पीसी कारोबार में एचपी सबसे शीर्ष पर

0
48

बताया जा रहा है कि मार्केट रिसर्च कंपनी के आकलन के मुताबिक वर्ष 2017 की चौथी तिमाही में पर्सनल कंप्यूटर बाजार में अमेरिकी कंपनी एचपी इंक 22.5 फीसदी हिस्सेदारी के साथ शीर्ष स्थान पर रही है, जबकि इसके अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में लगातार गिरावट का दौर देखा जा रहा है।

एचपी के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में अमेरिका समेत सभी क्षेत्रों में 6.6 प्रतिशत सालाना वृद्धि दर्ज की गई। वर्ष 2017 की चौथी तिमाही में दुनियाभर में करीब 7.16 करोड़ पीसी का शिपमेंट हुआ, जोकि वर्ष 2016 के मुकाबले दो फीसदी कम है।

गार्टनर के प्रमुख विश्लेषक मिकाको किटगावा ने एक बयान में कहा, “2017 की चौथी तिमाही में एशिया-प्रशांत क्षेत्र, जापान और लातिन अमेरिका में पीसी के शिपमेंट में इजाफा हुआ, जबकि यूरोप और मध्य-पूर्व के देशों में थोड़ी कमी दर्ज की गई।” किटगावा ने बताया कि अमेरिकी बाजार में एचपी के पर्सनल कंप्यूटर के व्यापार में भारी कमी आई।

वहीं, हांगकांग की कंपनी लेनोवो पीसी के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में दूसरे स्थान पर रही। लेनोवो 2017 में इस क्षेत्र में 22 फीसदी हिस्सेदारी के साथ चौथे नंबर से छलांग लगाकर दूसरे नंबर पर आ गई है। वहीं, डेल 15.2 फीसदी की बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर है।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here