गणेश चतुर्थी: बप्पा को राशि अनुसार लगाएं भोग, पाएं महावरदान

0
119

आज से गणेश चतुर्थी का पर्व शुरू हो गया हैं वही यह पर्व हिंदू धर्म के लोगो के लिए बहुत ही खास और महत्वपूर्ण पर्व माना जाता हैं भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि से चतुर्दशी तिथि अर्थात अनंत चतुर्दशी तक भगवान गणेश की विशेष पूजा अर्चना की जाती हैंवही गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश की विशेष स्थापना शुभ मुहूर्त में करना बहुत ही फलदाई माना जाता हैं वही गणेश जी की स्थापना अमृत शुभ और लाभ के चौघड़िए में करना ​विशेष फलदायी माना जाता हैं वही आज हम आपको गणेश चतुर्थी के अवसर पर बताने जा रहे हैं कि राशि के अनुसार क्या दिव्य उपाय करें और कौन सा भोग भगवान गणेश को लगाएं। तो आइए जानते हैं।

मेष राशि के लोग भगवान गणेश को लाल गुलाब के फूलों के साथ पांच मोदक अर्पण करें। वही वृषभ राशि के जातक भगवान गणेश को गुलाबी वस्त्र अर्पण करने के साथ साथ एक नारियल अर्पण करें। इससे घर परिवार में होने वाले कलह क्लेश दूर हो जाएंगे। वही मिथुन राशि के जातको को भगवान श्री गणेश को 108 हरी दूर्वा की पत्तियां मौली से बांध कर अर्पण करना चाहिए। वही हरी फल सब्जियां जरूरतमंद लोगो को दान करें। कर्क राशि के जातक भगवान श्री गणेश को गोले की मिठाई का भोग लगाएं और गणेश मंत्र का 108 बार जाप अवश्य करें।

सिंह राशि के जातक भगवान गणेश को लाल मिठाई और पीला फल अर्पित करें। ऐसा करने से अचानक आने वाला क्रोध कम होता हैं। वही कन्या राशि के लोग श्री गणेश को पेठे की मिठाई का भोग लगाएं साथ ही साथ दो लौंग अर्पण कर सकते हैं। तुला राशि के जातक भगवान गणेश को लाल मिठाई अर्पण करने के साथ दो सुपारी भी अर्पण करें। वही वृश्चिक राशि के लोग लाल गुड़हल के पुष्पा और गुलाब का इत्र अर्पण करें। 11 मोदक का भोग भी भगवान को लगाएं।

धनु राशि के लोग भगवान को लड्डू का भोग लगाएं। वही मकर राशि के जातक एक नारियल पर कलावा लपेटकर गणेश जी को अर्पण करें। वही कुंभ राशि के लोग भगवान गणेश को सवा मीटर हरे वस्त्र के साथ कुमकुम और मोदक अर्पण करें। मी राशि के जातक गणपति को इलायची अर्पण करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here