ईंधन कीमतें आसमान पर, दिल्ली में पेट्रोल 80.50 रुपये

0
49

ईंधन कीमतों में रविवार को भी वृद्धि हुई और दिल्ली में पेट्रोल अबतक के सर्वोच्च स्तर 80.50 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया।

डीजल मूल्य में भी रविवार को 10 पैसे प्रति लीटर वृद्धि हुई और यह 72.61 रुपये हो गया। पेट्रोल और डीजल की कीमतें पिछले एक सप्ताह से लगातार बढ़ रही हैं।

अन्य प्रमुख शहरों मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल की कीमतें बढ़कर क्रमश: 87.89 रुपये, 83.54 रुपये और 83.39 रुपये हो गईं।

विशेषज्ञों के अनुसार, कमजोर रुपया और ऊंचे उत्पाद शुल्क के कारण तेल कीमतों में वृद्धि हो रही है।

मुद्रा के मोर्चे पर भारतीय रुपया शुक्रवार को समाप्त सप्ताह में डॉलर के मुकाबले 71 रुपये से ऊपर था। हालांकि यह इसके पूर्व के कारोबार के 71.99 रुपये प्रति डॉलर के मुकाबले 26 पैसे मजबूती के साथ बंद हुआ था।

कमजोर रुपये के अलावा वैश्विक कच्चे तेल की ऊंची कीमत देश के लिए एक प्रमुख चिंता बन गया है, जो अधिकांश तेल का आयात करता है।

मौजूदा समय में यूके ब्रेंट कच्चे तेल की कीमत 77 डॉलर प्रति बैरल है।

पेट्रोल कीमतों के अलावा रविवार को डीजल कीमतें भी महानगरों में नई ऊंचाई पर पहुंच गईं। भारतीय तेल निगम के आंकड़े के अनुसार, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में डीजल कीमतें क्रमश: 77.09 रुपये, 76.75 रुपये और 75.46 रुपये रहीं।

वर्ष के प्रारंभ में दिल्ली में पेट्रोल 69.97 रुपये प्रति लीटर और डीजल 59.70 रुपये प्रति लीटर थी, तब से इसकी कीमतें बढ़ रही हैं।

डीजल कीमत बढ़ने से महंगाई बढ़ने की आशंका है, क्योंकि सामानों के परिवहन के लिए इसी ईंधन का इस्तेमाल किया जाता है।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here