हॉलीवुड से बॉलीवुड तक हैं कई सेलेब्स इस थेरेपी के दीवाने जानिए क्या है यह थेरेपी ?

यह बात तो आप सभी जानते हैं की सेलेब्स को अपनी स्कीन और हेल्थ का कितना ध्यान रखना पड़ता है । इतना ही नही वह अपनी स्किन और हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए हमेशा कोई न कोइ इलाज़ करवाते ही रहते हैं

0
79

जयपुर । यह बात तो आप सभी जानते हैं की सेलेब्स को अपनी स्कीन और हेल्थ का कितना ध्यान रखना पड़ता है । इतना ही नही वह अपनी स्किन और हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए हमेशा कोई न कोइ इलाज़ करवाते ही रहते हैं । कभी कप थेरेपी काभि जोंक थेरेपी यह सभी स्किंकों बेहतर करने के लिए । पर बात क्या सिर्फ स्किन को ठीक रखने तक ही सीमित रहती है नहीं ना । स्किन के साथ साथ हेल्थ को भी ठीक रखना बहुत ही जरूरी है ।
सारा दिन काम करके वह भी थकते है और उनको स्क्रीन पर ताजा भी दिखाना बहुत जरूरी है ऐसे में उनका फिट रहना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है अब ऐसेमेन वह खुद को कैसे ठीक रखते हैं यह बात सवाल उठाने वाली है की वह आखिर कैसे अपने दरदों को बदन की एथन को दूर करते होंगे आइये जानते हैं इस बारे में ।
आज हम बात कर रहे हैं क्रायोथेरपीके बारे में । यह थेरेपी बहुत ही यूनिक है । आज तक ही शायद ,लोगों ने इसके बारे में सुना हो । पर हाँ हमारे सेलेब्स इसके दीवाने हैं ।
क्रायोथेरेपी में इंसान को बहुत कम तापमान में रखा जाता है इसे आइस पैक थेरेपी या क्रायो सर्जरी के नाम से भी जाना जाता है। इस थेरेपी के माध्यम से शरीर की नसों में रहने वाले दर्द और ऐंठन का इलाज किया जाता है। क्रायोथेरपी के द्वारा शरीर की कोशिकाओं में बढ़ोत्तरी को भी रोकने में मदद मिलती है। क्रायोथेरेपी से शरीर के उस स्‍थान के बढ़े हुए तापमान को कम करता है, रक्‍त संचार की गति को बढ़ाता है, यह तंत्रिकाओं के वेग को भी कम कर देता है जिसके कारण दर्द को काबू में आ जाता है।

क्रायोथेरेपी का उपयोग शरीर की मांसपेशियों के खिचने और ऊतकों के कमजोर होने पर किया जाता है। इसके अलावा ये चेहरे को बेदाग और सुंदर भी बनाता है। ये थेरेपी कई मायनों में शरीर को बहुत फायेदा पहुंचाती है। इसलिए बहुत जल्‍दी ये लोगों के बीच पॉप्‍युलर हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here