पाचन संबंधी समस्याओं से लेकर त्वचा विकारों तक, खीरा है कई समस्याओं का रामबाण इलाज!

0
166

गर्मियों के मौसम में शरीर को पानी की सबसे जरूरत होती है जिसके लिए समय-समय पर पानी पीते रहना बहुत आवश्कयक है वरना डिहाइड्रेशन की समस्या पैदा हो जाती है। हालािक कई ऐसे फल और सब्जियां आज भी बाजार में उपलब्ध है जिनके सेवन से आप पानी की कमी को आसानी से पूरा कर सकते हैं। इन सभी सब्जियों में खीरा को भी एक पौष्टिक और गुणकारी सब्जि या फल कते रूप में लसिया जा सकता है। जिसमें पानी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो शरीर को फ्रैश रखने में मददगार होती है। इसके अलावा खीरे के सेवन से कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

डिहाईड्रेशन का काल

खीरा का सेवन आमतौर पर सलाद के रूप में किया जाता है लेकिन खीरे का जूस और सैंडविच में इसका प्रयोग लाभदायक साबित होता है। लेकिन बता दें कि, आपके शरीर के लिए खीरा का सेवन ऊर्जावर्धक होता है, इसमें 95 फीसदी पानी की मात्रा होती है जो डिहाइड्रेशन से छुटाकार दिलाती है।

कैंसर से छुटकारा

कैंसर और इसके खतरों से शरीर को बचाए रखने में खीरे बहुत फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो कैंसर से लडने की क्षमता प्रदान करती है। बता दें कि, खीरा कैंसर कोशिकाओं में ट्यूमर के विकास को रोकने में भी मददगार साबित होता है।

पाचन संबंधी समस्या का समाधान

पाचन संबंधी समस्याओं जैसे-अपच, कब्ज, गैस और जलन आदि को दूर करने के लिए इसमें पानी और फाइबर पाया जाता है। इस सभी समस्याओं से निजात पाने के लिए आप खीरे का जूस या सलाद का सेवन कर सकते हैं।

त्वचा विकारों से बचाव

त्वचा संबंधी विकारों को दूर करने के लिए भी खीरे का सेवन उपयोगी होता है, यह ना सिर्फ बढाने में बल्कि धूप के कारण चलनेवाली और फीकी पडने वाली को रिपेयर करता है। इपनी त्वचा की टोन और स्वास्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए खीरे का पैक भी लगा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here