गांव अर्थव्यवस्था की नींव : Narendra Singh Tomar

0

केंद्रीय पंचायती राज, ग्रामीण विकास एवं कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि गांव हमारी अर्थव्यवस्था की नींव है। यह नींव मजबूत रहेगी तो बड़े से बड़े संकट से भी हम आसानी से पार पा सकेंगे। केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र तोमर और गजेन्द्र सिंह शेखावत सोमवार को उत्तर प्रदेश में ग्राम स्वराज अभियान कार्यक्रम के तहत सामुदायिक शौचालयों और पंचायत भवनों के लोकार्पण कार्यक्रम को ऑनलाइन संबोधित कर रहे थे।

तोमर ने कहा कि केंद्र सरकार गांव, गरीब और किसान को केंद्र में रखकर कई योजनाएं चला रही है। इन सबका मकसद एक ही है कि गांवों को सशक्त और आत्म निर्भर बनाना। बजट के आवंटन में भी इस पर ध्यान दिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुआई में इस क्षेत्र में रिकॉर्ड काम हुए हैं। चूंकि यूपी सर्वाधिक आबादी वाला प्रदेश है इसलिए यहां होने वाले काम का असर पूरे देश पर पड़ता है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि अगर ठान लें तो कोई भी काम मुश्किल नहीं है। केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसे साबित कर दिखाया है।

सामुदायिक शौचालय या पंचायत भवन सिर्फ निर्माण कार्य नहीं हैं, यह लोगों के जीवन और व्यवहार बदलने का जरिया भी हैं। स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण के जरिए हम सत्याग्रह की तरह स्वच्छाग्रह की ओर बढ़ रहे हैं। अगले चरण में हम स्वच्छता के लिहाज से आदर्श गांव बनाएंगे। इस क्रम में गांवों में कचरा प्रबंधन का भी काम शुरू करेंगे।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

SHARE
Previous articleजानिए मिनरल मेकअप लगाने के कई सारे फायदे
Next articleकही नही सुना होगा आपने जायफल के इन हैरान कर देने वाले फायदो के बारे में
बहुत ही मुश्किल है अपने बारे में लिखना । इसलिए ज्यादा कुछ नहीं, मैं बहुत ही सरल व्यतित्व का व्यक्ति हूं । खुशमिजाज हूं ए इसलिए चेहरे पर हमेशा खुशी रहती हैए और मुझे अकेला रहना ज्यादा पंसद है। मेरा स्वभाव है कि मेरी बजह से किसी का कोई नुकसान नहीं होना चाहिए और ना ही किसी का दिल दुखना चाहिए। चाहे वो व्यक्ति अच्छा हो या बुरा। मेरे इस स्वभाव के कारण कभी कभी मुझे खामियाजा भी भुगतान पड़ता है। मैं अक्सर उनके बारे में सोचकर भुला देता हूं क्योंकि खुश रहने का हुनर सिर्फ मेरे पास है। मेरी अपनी विचारए विचारधारा है जिसे में अभिव्यक्त करता रहता हूं । जिन लोगों के विचारों से कभी प्रभावित भी होता हूं तो उन्हें फोलो कर लेता हूं । अभी सफर की शुरुआत है मैने कंप्यूटर ऑफ माटर्स की डिग्री हासिल की है और इस मीडीया क्षेत्र में अभी नया हूं। मगर मुझे अब इस क्षेत्र में काम करना अच्छा लग रहा है। और फिर इसी में काम करने का मन बना लेना दूसरों के लिये अश्चर्य पूर्ण होगा। लेकिन इससे पहले और आज भी ब्लागर ने एक मंच दिया चिठ्ठा के रुप में, जहां बिना रोक टोक के आसानी से सबकुछ लिखा या बताया जा सका। कभी कभी मन में उठ रही बातों या भावों को शब्दों में पिरोयाए उनमें खुद की और दूसरों की कहानी कही। कभी उनके द्वारा किसी को पुकाराए तो कभी खुद ही रूठ गया। कई बार लिखने पर भी मन सतुष्ट नहीं हुआ और निरंतर कुछ नया लिखने मन बनता रहता है। अजीब सी बेचैनी जो न जाने क्या करवाएगी और कितना कुछ कर गुजर जाने की तमन्ना लिए निकले हैं इन सफरों, जहां उम्मीद और विश्वास दोनों कायम हैं जो अर्जुन के भांति लक्ष्य को भेद देंगे । मुझे अभी अपने जीवन में बहुत कुछ करना है किसी के सपनों को पूरा करना हैं । अब तो बस मेरा एक ही लक्ष्य हैं कि मैं बस उसके सपने पूरें करू।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here