भारत मूल के पूर्व सैन्य अधिकारी संभालेंगे यमन में,संयुक्त राष्ट्र के शांति मिशन की कमान

0
30

जयपुर।विश्व में जहां पर हालात खराब है उन देशों में संयुक्त राष्ट्र के द्वारा चल रहे शांति के प्रयासों में सेवा देने के लिए भारतीय की भागीदार का अब समझा जाने लगा है।इस को लेकर अब संयुक्त राष्ट्र ने भारतीय मूल के एक सैन्य अफसर को अपने शांति मिशन यमन की अगुवाई करने के लिए नियुक्त किया है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भारतीय मूल के पूर्व सैन्य अधिकारी लेफ्टिनेंट जनरल अभिजीत गुहा को यमन में हुदायदाह समझौते को सहायता देने वाले संयुक्त राष्ट्र के शांति मिशन के प्रमुख के तौर पर नियुक्त किया है।

भारतीय मूल के पूर्व सैन्य अफसर अभिजीत गुहा की नियुक्ति संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव संख्या 2452 साल 2019 और 2481 साल 2019 के तहत की प्रदान की गई है।पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल अभिजीत गुहा को री-डेप्लॉयमेंट कॉर्डिनेशन कमेटी का अध्यक्ष भी बनाया गया है।यमन में पिछले कुछ सालों से गृह युद्ध के हालात है और जिसकी वजह से वहां पर हजारों लोगों की जाने जा चुकी है।

भारतीय मूल के सैन्य अफसर अभिजीत गुहा से पहले ये ज़िम्मेदारी लेफ्टिनेंट जनरल माइकल ललेसगार्ड को मिलील हुई थी।जिन्होंने इस पद पर 31 जनवरी से लेकर 31 जुलाई 2019 तक काम किया है।संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने लेफ्टिनेंट जनरल माइकल ललेसगार्ड की इस दौरान प्रतिबद्ध और असाधारण सेवाओं के लिए उन्हें धन्यवाद दिया है।

लेफ्टीनेंट अभिजात गुहा ने साल 2009 से लेकर 2013 तक संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों के विभाग में डिप्टी मिलिट्री एडवायज़र और फिर मिलिट्री एडवायज़र के तौर पर काम किया था।यमन में शांति मिशन के लिए अभिजीत गुहा इस पद पर नियुक्ति के लिए 39 वर्ष के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सैनिक अनुभव के साथ शामिल हो रहे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here