तो इस कारण से महिलाएं बन रही हैं बांझ, कारण जानकर रह जाओंगे दंग

0
149

जयपुर। आज के दौर में खान पान की जीवन शैली बहुत ही ज्यादा बदल गई है। इसके कारण से कई तरह की बिमारियां दुनिया में आ रही है। लोगों को फल खाना पसंद नहीं है जबकी वो शरीर के लिए बहुत ही खास होते हैं। आपकी भी ऐसी आदत है तो आप भी इस आदत को आप वक्त रहते बदल लीजिए, क्योंकि फल ना खाने से आपके मां बनने पर भी असर पड़ सकता है और ये असर बहुत ही खतरनाक है इसको शायद कभी पंसद नहीं करोगी।

आज हम आपको इसके बारे में जानकारी दे दे कि अगर महिलाएं फल फ्रूट की जगह जंक फूड का सेवन करती हैं तो उनके बांझ बनने की संभावना में कई गुना बढ़ जाती है और ये कोई भी महिला पसंद नहीं करेगी। इस विषय पर हाल ही में हुए शोध से ज्ञात हुआ है कि कम मात्रा में फल का सेवन और अधिक मात्रा में फास्ट फूड का सेवन करने से महिलाओं में एक साल के अंदर गर्भधारण की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

आपको जानकारी के लिए बता दे कि अनुसंधानकर्ताओं ने ये शोध पहली बार मां बनीं ऐसी 5,598 महिलाओं के खानपान की आदतो पर सर्वे करके इस शोध को पूरा किया है। शोधकर्ताओं ने इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जंक फूड का ज्यादा सेवन गर्भ में पल रहे बच्चे के ऊपर भी बुरा असर डालता है। जानकारी के लिए बता दे कि ऑस्ट्रेलिया में यूनीवर्सिटी ऑफ एडीलेड में हुए इस अध्ययन ने कई चौंकाने वाले और भी खुलासे किए हैं। तो आप भी मां बनने जा रही है तो जंक फूड को गर्भावस्था में अलविदा ही कह दे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here