Fitness Tips: 40 की उम्र में खुद का ख्याल रखें और फिट रहें

0

बुढ़ापे का आपकी त्वचा, स्वास्थ्य और ताकत पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में शरीर की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतें भी बदल जाती हैं। 40 साल की उम्र के बाद स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ जाती हैं। इसलिए ये टिप्स सेहत के लिए जरूरी हैं। चलो पता करते हैं।
1 चालीस के बाद, छोटी चीजें अक्सर तनाव और चिड़चिड़ापन का कारण बनती हैं। मस्तिष्क भी कमजोर होने लगता है। इसके लिए योग, व्यायाम, ध्यान, संगीत को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। ऐसे काम करें जिससे आपको खुशी मिले।40 की उम्र में खुद का ऐसे रखें ख्याल, नहीं होगी कोई बीमारी - First Eye News

2 उम्र के साथ, शरीर विटामिन, खनिज, कैल्शियम, लोहा और एंटीऑक्सीडेंट की कमी हो जाती है। इसलिए उन आहार चीजों में शामिल करें जो सभी पोषक तत्वों की आपूर्ति करेंगे।
3 इस समय शरीर के सभी अंगों और मांसपेशियों को अधिक मेहनत करनी पड़ती है, इसलिए ठीक से खाते-पीते रहें। ताकि लिवर सुरक्षित रहे और शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाएं।

4 जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, अपने आहार में अधिक तेल और कम मसाले शामिल करें। ताकि पाचन अच्छा बना रहे। साथ ही शरीर के सभी अंगों को कार्य करने के लिए अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती।
5 अपने चालीसवें वर्ष के लोगों को एक एंटीऑक्सीडेंट आहार का पालन करना चाहिए। जैसे कि हरी पत्तेदार सब्जियां, जूस, सलाद, फल, ग्रीन टी आदि का सेवन करना चाहिए।How to FIT in age of 40 : अगर रहना हैं 40 की उम्र में फिट,तो फौलो करें ये  20 टिप्स
6 अत्यधिक क्रोध और चिंता से बचें। शारीरिक परिश्रम भी उतना ही करना चाहिए जितना स्वास्थ्य के लिए सही हो। ओवरवर्क से बचें।

7  अपने आहार में अनाज शामिल करें और खूब फल खाएं।
8 खाना बनाते समय ओमेगा -3, ओमेगा -6, फैटी एसिड युक्त तेल का उपयोग करना चाहिए। इसके अलावा, बादाम का तेल, आलसी, तिल, मूंगफली और अखरोट का सेवन करना चाहिए। इसमें ओमेगा -3 होता है और यह कोलेस्ट्रॉल मुक्त होता है।40 की उम्र के बाद हर महिला को फॉलो करने चाहिए ये 5 टिप्स, शरीर रहेगा हेल्दी

9 चालीस के बाद आप अपनी आदतों और दिनचर्या को बदलते हैं। इस अवस्था में शरीर फिट और ऊर्जावान नहीं होता है। खाने-पीने की आदतों में बदलाव से आपको ऊर्जा के साथ लंबा जीवन मिलेगा।
10 घर का बना पौष्टिक सूप भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। भूख लगने पर आप सूप का सेवन कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here