कोरोना वायरस के प्राथमिक लक्षण, आप रखें सामान्य वायरल में इन बातों का ध्यान

0

जयपुर।चीन के वुहान शहर से विश्व भर में फैले कोरोना वायरस का प्रभाव अब धीरे—धीरे हमारे देश में भी दिखाई देने लगा है।वहीं कोरोना वायरस के प्रभाव और संक्रमण को रोकने के लिए हमारे देश की केंद्रीय सरकार ने संपूर्ण देश में लॉकडाउन लगाने की घोषणा कर दी है।लेकिन इस समय के बदलते मौसम के के कारण वायरल इंफेक्शन्स का खतरा भी बना हुआ है।ऐसे में आप कोरोना वायरस के कुछ सामान्य लक्षणों के बारे में जानकर इससे अपना बचाव कर सकते है।सामान्य वायरल इंफेक्शन हमें कुछ दिनों लिए ही सर्दी—जुकाम होता है, जो अपने आप या दवा लेने के बाद ठीक हो जाता है।

लेकिन कोरोना वायरस में सर्दी—जुकाम के लक्षणों के साथ बुखार, थकान व सूखी खांसी दिखाई देती है। इसके अलावा कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों में शारीरिक तौर पर दर्द, नाक बहना, गले में खराश, सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ और सांस फूलने जैसी समस्याएं दिखाई देती है।

कोरोना वायरस से पीडित लोगो में अक्सर फेफडों में भी इंफैक्शन हो जाता है जिसके कारण सांस लेने में दिक्कत होती है।कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति में कोरोना वायरस के लक्षण 9 से 14 दिन में भी दिखाई दे सकते है।इसके अलावा फ्लू इंफेक्शन की शुरूआत बहती नाक से होती है और फिर खांसी व बुखार आता है।

लेकिन कोरोना वायरस से संक्रमित लोगो में खांसी के साथ बहती के लक्षण बहुत कम दिखाई दिए है।इसलिए सामान्य वायरल इंफेक्शन की शिकायत होने पर घबरे नहीं और अपना बचाव आवश्य करें।लेकिन यदि आप में कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई दे तों स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए फोन करे और खुद को आइसूलेट करने की कोशिश करे।

जिससे आसापास कोरोना वायरस के फैलने का खतरा ना हो।वहीं कोरोना वायरस से बचने के लिए किसी भी संक्रमण में डॉक्टर से जांच कराए बिना कोई भी दवा ना लें।क्योंकि इससे कोरोना वायरस के बढ़ने की संभावना अधिक रहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here