टेस्ट मैच की पारी के पहले सत्र में शतक लगाने वाले पहले भारतीय धवन

0
167

अफगानिस्तान के खिलाफ एम.ए चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे टेस्ट मैच में भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने पहली पारी के पहले सत्र में शतक जड़ने के साथ ही एक नई उपलब्धि अपने नाम कर ली है। शिखर भारत के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने किसी भी टेस्ट मैच में पहली पारी के पहले सत्र में शतक लगाया है।

उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम ने भोजनकाल तक अपनी पहली पारी में धवन की नाबाद 104 रनों की शतकीय पारी और मुरली विजय के 41 रनों के दम पर अफगानिस्तान के खिलाफ बिना कोई विकेट गंवाए 158 रनों का स्कोर खड़ा कर लिया है।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किसी भी टेस्ट मैच की पहली पारी के पहले सत्र में शतक लगाने वाले धवन छठे बल्लेबाज हैं। इस सूची में उनसे पहले आस्ट्रेलिया के विक्टर ट्रंपर, चार्ली मैकार्टनी, डॉन ब्रैडमैन और डेविड वॉर्नर के अलावा पाकिस्तान के मजीद खान का नाम शामिल है।

आस्ट्रेलिया के ट्रंपर ने साल 1902 में मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में पहले सत्र में 103 रन बनाते हुए शतक लगाया था। इसके अलावा 1926 में आस्ट्रेलिया के ही बल्लेबाज मैकार्टनी ने इंग्लैंड के ही खिलाफ यह कारनामा किया था। उन्होंने 112 रन बनाए थे।

आस्ट्रेलिया के ही एक अन्य बल्लेबाज ब्रैडमैन ने इंग्लैंड के ही खिलाफ 1930 में लीड्स मैदान पर खेले गए टेस्ट मैच में पहले सत्र में 105 रनों की शतकीय पारी खेलकर यह उपलब्धि हासिल की थी। इसके बाद पाकिस्तान के मजीद ने 1976-77 में कराची के स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच के पहले सत्र में 108 रन बनाकर शतकीय पारी खेली थी।

आस्ट्रेलिया के डेविन वॉर्नर ने इस क्रम में पांचवां स्थान हासिल किया है। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 2016-17 में सिडनी में खेले गए टेस्ट मैच के पहले सत्र में 100 रन बनाकर यह उपलब्धि अपने नाम की थी।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here