भारत की आजादी की पहली सुबह, तस्वीरों में देखें कैसा था लोगों की आजादी का पहला दिन

0
77

जयपुर। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कल पूरा भारत अपनी आजादी का 72 वां जश्न मनाने जा रहा है। आपको बता दें कि कल भारत के इतिहास का सबसे बड़ा दिन है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत को आज ही के दिन 15 अगस्त 1947 को 200 साल तक अंग्रेजों की गुलामी करने तथा यातनाएं झेलने के बाद आजादी मिली थी। तब से लेकर आज तक पूरे भारत में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रुप में बड़ी ही धूम धाम से मनाया जाता है। इस दिन समस्त भारतवासी आपसी बैर भीव भूलकर जश्न मनाते हैं।

आपको बता दें कि इस दिन देश का प्रधानमंत्री लाल किले पर जाकर झंड़ा रोहण करता है। तथा वहीं देश के हर विद्यालयों तथा सरकारी दफ्तरों पर झंड़ा रोहण किया जाता है। तथा मिठाइयां बांटी जाती है।

तथा इस दिन समस्त देशवासियों की देशभक्ती खुलकर देखने को मिलती है। तथा साथ ही 14-15 अगस्त 1947 को ही भारत को सबसे बड़ा जख्म मिला था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 14 – 15 अगस्त 1974 को ही भारत पाकरिस्तान का बंटवारा हुआ था।

आपको बता दें कि 15 अगस्त 1947 को देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने दिल्ली में लाल किले पर खड़े होकर भारत के अंग्रेजों से आजाद होने की खबर पुरे देश को दी थी। आपको बता दें कि इस दौरान हजारों की संख्या में लोग लाल किले पर इकट्ठा हुए थे। तथा इस दौरान ही दिल्ली में लाल किले पर अंग्रेजों का झंड़ा हटाकर भारत का झंड़ा पहराया था। आज हम आपके लिए देश के पहले स्वतंत्रता दिवस की कुछ तस्वीरें लेकर आए हैं जिन्हें आपने पहले कभी नहीं देखा होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here