राजनीति में ‘मिस्टर क्लीन’ कहलाने वाले देश के पहले IITian मुख्यमंत्री थे मनोहर पर्रिकर

0
107

जयपुर। मनोहर पारिकर भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता जिसकी छवि साफ़ थी और जिसकी ईमानदारी के लिए वह विपक्ष में भी जाना जाता था और उनका निधन 17 मार्च को हो गया है इस बात की जानकारी को जब राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कर दी है और उनके निधन पर खेद भी प्रकट किया है.

मनोहर पारिकर आपको बता दें मार्च 2017 में रक्षा मंत्री का पद छोड़कर चौथी बार गोवा के मुख्यमंत्री बने थे भारतीय राजनीति में मनोहर पारिकर की पहचान मिस्टर क्लीन के रूप में करी जाती रही है बताया जाता है कि वह भी सरल और बिना तामझाम का जीवन जीने वाले पारिकर हमेशा से जनता से जुड़े रहने की कोशिश किया करते थे.

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी माने जा ले मनोहर पारिकर का जन्म 13 दिसंबर 1955 में हुआ था उनका जन्म मां सुसा में हुआ था और मनोहर पारिकर का पूरा नाम मनोहर गोपालकृष्णन प्रभु परिकर है और आमतौर पर भारतीय राजनीति में यह देखा जाता है कि राजनेता कम पढ़े लिखे होते हैं लेकिन मनोहर पारिकर आईटी मुंबई से ग्रेजुएट हैं.

आपको बता दें कि मनोहर पारिकर वह पहले मुख्यमंत्री है जो किसी राज्य के मुख्यमंत्री बने हो और आईआईटी से ग्रेजुएशन किया हो.

मनोहर पारिकर ने अपने जीवन में कई उपलब्धियां प्राप्त करी है. वही 2001 में उन्हें आईआईटी मुंबई द्वारा विशिष्ट भूतपूर्व छात्र की उपाधि भी प्रदान की गई थी इसके अलावा मनोहर पारिकर गोवा में भारतीय जनता पार्टी के पहले मुख्यमंत्री बने थे और उसके बाद 1994 में मनोहर पारिकर गोवा के गोवा के 24 अक्टूबर 2000 को वह गोवा के पहली बार मुख्यमंत्री बने थे.

बताया जाता है कि 2014 में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव जीत कर प्रधानमंत्री बने थे तब मनोहर पारिकर  की साफ छवि के लिए गोवा से बुलाकर देश का रक्षा मंत्री बनाया गया था. लेकिन जब वापस गोवा में राजनीतिक समीकरण बिगड़े तो उन्हें अपने रक्षा मंत्री का पद छोड़ कर वापस लौटना पड़ा था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here