आॅस्ट्रेलिया के जंगलो में लगी आग बढ़ती हुई, सिडनी शहर पर छाया भीषण धुंआ

0

जयपुर।आॅस्ट्रेलिया के जंगलो में लगी आग अभी तक काबू में नही की जा सकी है और यह अब लगातार बढ़ती जा रही है।आॅस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स के जंगलों में लगी इस आग के चलते वहां के कई राज्य के कुछ बड़े शहरों में प्रदूषण बढ़ गया है।

सूत्रों ने बताया है कि न्यू साउथ वेल्स की बढ़ती इस भीषण आग के धुएं से सिडनी में धुएं की मोटी चादर फैल गई है और लगातार यह धुंआ तेज हवाओं के चलते जंगल की तरफ से शहरों में पहुंच रहा है।इस आग से फैले इस धुएं से यहां की एयर क्वालिटी खतरनाक स्तर तक पहुंच चुकी है।

सिडनी के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने लोगों के घर में रहने और शारीरिक गतिविधियां को रोकने की सलाह भी दे दी है।आॅस्ट्रेलिया के जगंलों लगी इस भीषण आग के कारण उठे धुंए को लेकर अधिकारियों ने बताया है कि यहां पर यह धुआं अभी कुछ दिनों तक फैला रहेगा।

सिडनी में इस धुएं के कारण करीब 50 लाख लोग प्रभावित होने को मजबूर ​हो गए है। न्यू साउथ वेल्स के जंगलो की इस आग और धुएं के कारण कई इलाकों में प्रदूषण का स्तर राष्ट्रीय मानक से 8 गुना तक पहुंच चुका है।

इस आग के चलते दक्षिण आॅस्ट्रेलिया राज्य में भी फायर वॉर्निंग जारी कर दी गई है और इसके अलावा प्रशासन ने लोगों को आग न जलाने की भी सलाह दी है।सूत्रों ने बताया है कि आॅस्ट्रेलिया के जंगलो में लगी इस आग के चलते 8 नवंबर से लेकर अब तक राज्य में 468 घर तबाह हो चुके है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here