FIFA WC 2018: खिताबी जीत के बाद यह बड़ी उपलब्धि अपने नाम की फ्रांस के कोच ने

फ्रांस की टीम ने 21 वां फीफा विश्वकप खिताब अपने नाम कर लिया है । उसने फाइनल में क्रोएशिया को 4-2 से मात दी है । यही नहीं उसने दूसरी बार खिताब पर कब्जा किया है इसके साथ ही उसके कोच डिडिएर डेसचैंम्प्स का नाम रिकॉर्ड की लिस्ट में शामिल हो गया है ।

0
133

जयपुर ( स्पोर्ट्स डेस्क)। युवा खिलाड़ियों सजी फ्रांस की टीम ने 21 वां फीफा विश्वकप खिताब अपने नाम कर लिया है । उसने फाइनल में क्रोएशिया को 4-2 से मात दी है । यही नहीं उसने दूसरी बार खिताब पर कब्जा किया है इसके साथ ही उसके कोच डिडिएर डेसचैंम्प्स का नाम रिकॉर्ड की लिस्ट में शामिल हो गया है ।

बता दें की फ्रांस ने जब पहली बार विश्वकप खिताब अपने नाम किया था तब वर्तमान कोच टीम के कप्तान थे। इससे वह खिलाड़ी और मैनेजर के तौर पर अपनी टीम को विश्वकप जीताने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए है। फ्रांस ने जिनेदिन जिदान के गोल की मदद से 1998 में ब्राजील को 3-0 से हराया था।

डेसचैम्प्स से पहले ब्राजील के मारियो जगालो और जर्मनी के फ्रैंक बैकनबाउर खिलाड़ी और कोच के तौर पर अपनी टीम को खिताब दिला चुके हैं । बता दें की फ्रांस और क्रोएशिय के बाच खेला गया फाइनल मुकाबला एकतरफ से रहा था जिसमें फुबटाइम तक क्रोएशिया पर फ्रांस हावी नजर आई थी।

फ्रासं की तारीफ इसलिए की जानी चाहिए है कि जिस तरह से उन्होंने अपनी टीम का इस टूर्नामेंट में मार्गदर्शन किया है । वह बहुत काबिले तारीफ था । फ्रांस के खिलाड़ी ने फाइनल तक सफर तय किया और खिताब को भी अपने नाम किया है । दरअसल विश्वकप से पहले डिडिएर डेसचैंम्प्स की टीम को खिताबी दावेदार समझा जा रहा था।

और फाइनल में क्रोएशिया के खिलाफ जिस तरह से खेल दिखाया और खुद को चैंपियन साबित करने का काम किया है । डिडिएर डेसचैंम्प्स ने एक बार फिर साबित किया है कि वह जितने अच्छे खिलाड़ी थे उतने ही अच्चे मेंटोर भी साबित हुए हैं ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here