FIFA WC 2018: 27 साल पहले आजाद होने वाले क्रोएशिया के बारे में जानिए दस बातें

फीफा विश्वकप में क्रोएशिया पहली बार फाइन में पहुंचा है । जहां उसका मुकाबला रविवार को फ्रांस के साथ होने वाला है । बता दें की यूगोस्लाविया से 1991 में आजाद हुआ क्रोएशिया की बड़े देशों पर मैदानी जंग में भारी पड़ा है । क्रोएशिया की आबादी करीब40 लाख है ।

0
166

जयपुर ( स्पोर्ट्स डेस्क )। फीफा विश्वकप में क्रोएशिया पहली बार फाइन में पहुंचा है । जहां उसका मुकाबला रविवार को फ्रांस के साथ होने वाला है । बता दें की यूगोस्लाविया से 1991 में आजाद हुआ क्रोएशिया की बड़े देशों पर मैदानी जंग में भारी पड़ा है । क्रोएशिया की आबादी करीब40 लाख है । वहीं 1950 में उरुग्वे के बाद कोई इतना छोटा देश फाइनल में पहुंचा है । हम यहां आपको क्रोएशिया से जुड़ी कुछ खास बाते बताने जा रहे हैं ।

 सबसे बड़ी बात गृह युद्ध के बाद क्रोएशिया 1991 में यूगोस्लाविया से आजाद हुआ था। यह देश मध्या और दक्षिण पूर्व यूरोप के बीचोंबीच और एड्रियाटिक सागर के करीब बसा है। क्रोएशिया 56 हजार वर्गमीटर में फैला हुआ और इसे सबसे छोटा देश बताया जाता है ।  वहीं देश की जनसंख्या करीब 40 लाख बताई जाती है । यही नहीं क्रोएशिया विश्वकप फाइनल खेलने वाला सबसे युवा देश होगा । 1991 में यूगोस्लाबिया से आजाद होने के बाद 1998 वें तक उसे फीफा खेलने का इंतजार करना पड़ा था। इस देश की अर्थव्यवस्था उद्योग और खेती पर आधारित है ।   यह देश की कमाई का बड़ा हिस्सा पयर्टन भी रहता है । दुनिया के खूबसूरत जगह में से एक है क्रोएशिया । क्रोएशिया का नाम उन देशों में शामिल हैं जहां धूम्रपान करना प्रतिबंधित हैं । फ्रांस और क्रोएशिया अब तक एक दूसरे से पांच बार भिड़ चुके हैं ।  इनमें 3 बार फ्रांस को जीत मिली हैं और 2 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं । क्रोएशिाय लोगों की खेलों में खास रुचि बताई जाती है ।उनकी हैंडबॉल की टीम विश्व चैंपियन का टाइटल जीतने के साथ साथ दो बार ओलिंपिक में गोल्ड भी जीत चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here