FIFA WC 2018: क्रोएशिया ने इतिहास रचते हुए इंग्लैंड को सेमीफाइनल में 2-1 हराया

क्रोएशिया ने फीफा विश्वकप 2018 के दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की है। बता दें की बुधवार को लुजिनकी स्टेडियम में खेले गए इस रोमांचक मुकाबले में क्रोएशिया ने इंग्लैंड को 2-1 से मात दी है । इस हार के साथ ही इंग्लैंड के विश्वकप फाइनल में पहुंचने की 52 सालों का सपना टूटा गया। अब 15 जुलाई को होने वाले फाइनल में क्रोएशिया का मुकाबला फ्रांस से होगा ।

0
46

जयपुर ( स्पोर्ट्स डेस्क)। क्रोएशिया ने फीफा विश्वकप 2018 के दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की है। बता दें की बुधवार को लुजिनकी स्टेडियम में खेले गए इस रोमांचक मुकाबले में क्रोएशिया ने इंग्लैंड को 2-1 से मात दी है । इस हार के साथ ही इंग्लैंड के विश्वकप फाइनल में पहुंचने की 52 सालों का सपना टूटा गया। अब 15 जुलाई को होने वाले फाइनल में क्रोएशिया का मुकाबला फ्रांस से होगा ।

बता दें की मुकाबले का पहला हाफ इंग्लैंड के नाम रहा था। पहले हाफ के पांचवें मिनट में ट्रिपियर ने शानदार गोल दागकर इंग्लैंड को 1-0 से बढ़त दिलाई है। दरअसल मैच में लुका मोड्रिक ने ट्रिपियर को गिराया और इसी के चलते इंग्लैंड को प्री किक मिली ।और फिर मिडफील्डर ट्रिपियर ने बेहतरीन किक के दम पर गें दो सीधे में जाली में भेदने काम किया है ।

वहीं मुकाबले के दूसरे हाफ में क्रोएशिया ने अपने खेल में थोड़ी आक्रामकता दिखाई। दूसरे हाफ के 68 वें मिनट में इवान पेरसिच ने शानदार गोलकर क्रोएशिया टीम के स्कोर को 1-1 से बराबर किया । फिर इसी के साथ दूसरे हाफ का खेल 1-1 के बराबरी पर खत्म हुआ। लेकिन नतीजे के लिए यह मुकाबला एक्सट्रा टाइम में चला गया। बता दें की इस विश्वकप के तीसरा ऐसा मुकाबला अतिरिक्त समय में गया ।

अतिरिक्त समय के पहले हाफ में कोई गोल नहीं हो पाया और स्कोर 1-1 की बराबरी पर खत्म हुआ । फिर वहीं अतिरिक्त सयम के दूसरे हाफ में मारियो मैंडजुकिच (109वें मिनट) ने गोल करके क्रोएशिया को 2-1 से बढ़त दिलाई ।इस तरह अंत में क्रोएशिया ने यह मुकाबला अपने नाम कर लिया । बता दें की विश्व चैंपियन इंग्लैंड 1966 में पश्चिम जर्मनी को 4-2 से हराकर खिताबी जीत हासिल की थी ।

वहीं क्रोएशिया ने साल 1998 में सेमीफाइनल तक पहुंची थी । पर एक बार विश्व विजेता फ्रांस के हाथों उसे 1-2 की शिकस्त का सामना करना पड़ा है । वहीं इंग्लैंड की टीम इससे पहले आखिरी बार 1990 में फीफा विश्वकप सेमीफाइनल में पहुंची थी ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here