फिक्की ने नकली चिकित्सा उत्पादों को लेकर चेताया

0
131 more coronavirus cases confirmed in China.

फिक्की की तरफ से नकली उत्पादों के खिलाफ अभियान चलाने के लिए गठित कासकेड (कमेटी एगेंस्ट स्मगलिंग एंड काउंटरफीटिंग एक्टीविटीज डिस्ट्रॉइंग द इकोनोमी) और ट्रांसनेशनल एलायंस टू कॉम्बैट इलिसिट ट्रेड (ट्रासिट) ने संयुक्त रूप से बयान जारी कर नकली व घटिया मेडिकल व अन्य उत्पादों के लिए उपभोक्ताओं को चेताया है। फिक्की कासकेड के चेयरमैन अनिल राजपूत ने कहा है कि कोरोनावायरस ने जिस तरह की चुनौती देश व समाज के सामने पेश की है, उससे प्रमुखता के साथ निपटने की जरूरत है। अवैध उत्पाद न सिर्फ आर्थिक तौर पर नुकसानदायक है, बल्कि यह कोरोना को समाप्त करने के अभियान को भारी नुकसान पहुंचा सकता है।

राजपूत ने कहा, इस अभूतपूर्व संकट के समय अवैध सामानों की बिक्री पर अंकुश लगाने पर तत्काल और अटूट ध्यान की जरूरत है। यह सर्वविदित है कि अवैध व्यापार बेरोजगारी को बढ़ाता है, अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाता है और स्वास्थ्य के साथ ही लोगों की सुरक्षा को भी जबरदस्त नुकसान पहुंचाता है। वर्तमान स्थिति की बात करें तो हम पहले से ही एक गंभीर सामाजिक-आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं। ऐसे में नकली और तस्करी के सामानों की बिक्री समस्या को और बढ़ा देगी।

फिक्की कासकेड ने कहा है कि महामारी की आड़ में मची अफरा-तफरी में आपराधिक प्रवृति के लोगों को मुनाफा कमाने से बचाने के लिए कठोर कार्रवाई करने की जरुरत है।

फिक्की कासकेड ने अंतरराष्ट्रीय अभियान चलाने वाली एजेंसी ट्रासिट के साथ मिलकर बयान जारी करते हुए बताया कि सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में महामारी से उपजे भय को भुनाने के लिए नकली चिकित्सा उपकरण व सामान बनाए जा रहे हैं, जिससे बचने की जरूरत है।

ट्रासिट के महानिदेशक जेफरी हार्डी ने कहा, कोविड-19 वायरस से लोगों की रक्षा के लिए आपातकालीन प्रतिक्रिया उपायों में नकली और घटिया मेडिकल उत्पादों और दवाओं से बचने की तत्काल आवश्यकता भी शामिल की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि अगर किसी ने घटिया किस्म का सर्जिकल फेस मास्क पहन रखा है, तो यह उस व्यक्ति के लिए न केवल जोखिम भरा है, बल्कि सुरक्षा की झूठी भावना भी पैदा करता है।

पिछले दिनों में उत्तर प्रदेश पुलिस सहित देश के विभिन्न स्थानों पर नकली हैंड सैनेटाइजर बनाने वाली कंपनी का भंडाफोड़ हो चुका है। नोएडा में पुलिस ने हाल ही ऐसी घटना को उजागर किया था, जिसके पास निर्माण को लेकर कोई लाइसेंस भी नहीं था। वहीं देश के अन्य कई हिस्सों से नकली मास्क, सैनेटाइजर समेत दूसरे स्वास्थ्य से जुड़े नकदी उत्पादों की बिक्री की खबरें सामने आ रही है।

इस समस्या को बढ़ते देख फिक्की कासकेड व ट्रासिट ने चिंता व्यक्त करते हुए इस महामारी के समय नकली, मिथ्या और घटिया उत्पादों व दवाओं के अवैध व्यापार का मुकाबला करने के लिए एक मजबूत अंतर्राष्ट्रीय नीति की तत्काल आवश्यकता जताई है।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

SHARE
Previous articleलॉकडाउन में रखें अपनी आंखो को स्वस्थ, घर पर इन बातों का रखें विशेष ध्यान
Next articleपरेश रावल के बेटे आदित्य रावल संग पंसद आई एक्ट्रेस शालिनी पांडे की केमिस्ट्री
बहुत ही मुश्किल है अपने बारे में लिखना । इसलिए ज्यादा कुछ नहीं, मैं बहुत ही सरल व्यतित्व का व्यक्ति हूं । खुशमिजाज हूं ए इसलिए चेहरे पर हमेशा खुशी रहती हैए और मुझे अकेला रहना ज्यादा पंसद है। मेरा स्वभाव है कि मेरी बजह से किसी का कोई नुकसान नहीं होना चाहिए और ना ही किसी का दिल दुखना चाहिए। चाहे वो व्यक्ति अच्छा हो या बुरा। मेरे इस स्वभाव के कारण कभी कभी मुझे खामियाजा भी भुगतान पड़ता है। मैं अक्सर उनके बारे में सोचकर भुला देता हूं क्योंकि खुश रहने का हुनर सिर्फ मेरे पास है। मेरी अपनी विचारए विचारधारा है जिसे में अभिव्यक्त करता रहता हूं । जिन लोगों के विचारों से कभी प्रभावित भी होता हूं तो उन्हें फोलो कर लेता हूं । अभी सफर की शुरुआत है मैने कंप्यूटर ऑफ माटर्स की डिग्री हासिल की है और इस मीडीया क्षेत्र में अभी नया हूं। मगर मुझे अब इस क्षेत्र में काम करना अच्छा लग रहा है। और फिर इसी में काम करने का मन बना लेना दूसरों के लिये अश्चर्य पूर्ण होगा। लेकिन इससे पहले और आज भी ब्लागर ने एक मंच दिया चिठ्ठा के रुप में, जहां बिना रोक टोक के आसानी से सबकुछ लिखा या बताया जा सका। कभी कभी मन में उठ रही बातों या भावों को शब्दों में पिरोयाए उनमें खुद की और दूसरों की कहानी कही। कभी उनके द्वारा किसी को पुकाराए तो कभी खुद ही रूठ गया। कई बार लिखने पर भी मन सतुष्ट नहीं हुआ और निरंतर कुछ नया लिखने मन बनता रहता है। अजीब सी बेचैनी जो न जाने क्या करवाएगी और कितना कुछ कर गुजर जाने की तमन्ना लिए निकले हैं इन सफरों, जहां उम्मीद और विश्वास दोनों कायम हैं जो अर्जुन के भांति लक्ष्य को भेद देंगे । मुझे अभी अपने जीवन में बहुत कुछ करना है किसी के सपनों को पूरा करना हैं । अब तो बस मेरा एक ही लक्ष्य हैं कि मैं बस उसके सपने पूरें करू।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here