छोटे बच्चों में बढ़ता कोरोना वायरस का डर, आप इस प्रकार करें बच्चें के इस डर को दूर

0

जयपुर।आज विश्व पर बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण सभी लोगों के मन में एक अजीब सा भय देखने को मिल रहा है।कोरोना वायरस का सबसे अधिक खतरा बच्चों को उनकी कमजोर इम्यूनिटी के कारण बना हुआ।इसलिए हर माता—पिता को अपने बच्चों की अधिक चिंता बनी हुई है।इसके अलावा जहां कोरोना वायरस का ड़र बड़ो में व्यप्त है वहीं छोटे बच्चें कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर अधिक भयभीत बने हुए है।बच्चों में डर बढ़ने का कारण कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया में दी जा रही अफवहों की वजह से अधिक है।

इसलिए आप अपने बच्चों का यह डर निकालने के लिए उनको कोरोना वायरस की सही जानकारी दें।अगर आपके बच्चे टी.वी या इंटरनेट का इस्तेमाल करते है तो आप इस बात का ध्यान रखें कि बच्चे अफवाहों से जुड़ी कोई भी चीज ना देखें।

क्योंकि कोरोना वायरस को लेकर फैलाई जा रही गलत अफवाहों के कारण ही बच्चों का डर बढ़ता है।बच्चों का डर निकालने के लिए आप बच्चों से पूछें कि वे इस वायरस क बारे में क्या-क्या जानते है।

अगर बच्चे के पास इस वायरस को लेकर गलत जानकारी है तो उसे सही करें और बच्चों को कोरोना वायरस से जुडे आवश्यक बाते अवश्य बताए। आप अपने बच्चों को समझाएं कि किसी से हाथ ना मिलाएं और अपने हाथों को बाहर से घर आने के बाद साबुन से अच्छी तरह से धोएं।

इसके अलावा खांसने, छींकने और मास्क के इस्तेमाल के बारे में जानकरी दे।बच्चों को घर में रखें और सोशल डिस्टेंस बनाने का तरीको की जानकरी दे। ।इसके अलावा घर पर बाहर से आने वाले व्यक्ति से ना मिलवाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here