Fashion Tips: यहाँ कपड़ों की देखभाल के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं

0

कपड़ों की सही देखभाल करने के बाद भी वे पुराने दिखते हैं। कपड़ों को नया जैसा दिखाने के लिए हैक का उपयोग करें।
* कपड़ों को मुरझाने से बचाएं-

आप चाहें तो कपड़ों को हल्के और सिरके के मिश्रण में कुछ देर के लिए पानी में भिगोकर रखें ताकि कपड़ों को हल्का पीलापन न हो। कपड़ों को धूप में न सुखाएं। हमेशा कपड़ों को हैंगर पर छाया में रखें। ऐसा करने से कपड़ों का रंग मुरझाने से बच जाएगा।

* बाल सीधे करने के साथ शर्ट के कॉलर को सीधा करें-
यदि सूती शर्ट को सीधा नहीं रखा जाता है, तो उसके कॉलर को मोड़ दिया जाएगा। लोहा ठीक से नहीं जमता। ऐसे में शर्ट का पूरा लुक खराब होता है। आप बाल स्ट्रेटनर के साथ शर्ट के खराब कॉलर को ठीक कर सकते हैं। इससे शर्ट का कॉलर नया जैसा दिखेगा

* सूती कपड़ों को आक्रमण करने की अनुमति न दें-
जब वे पहले धोए जाते हैं और उनकी फिटिंग बिगड़ जाती है तो सूती कपड़ों को सिकोड़ने की अनुमति न दें। डिटर्जेंट में धोने के बजाय बेबी शैम्पू से कपड़े धोएं। ऐसा करने से इसे आक्रमण करने से रोका जा सकेगा। और इसका रंग फीका और फीका नहीं पड़ेगा। यदि आप एक सूती कपड़े की सिलाई कर रहे हैं, तो इसे दर्जी को सौंपने से पहले घर पर धो लें और फिर इसे सीवे दें। ऐसा करने से फैब्रिक सिकुड़ जाएगा जितना आप चाहते हैं।लॉन्ड्री सिम्बल्स और केयर लेबल्स । कपड़ों की देखभाल | Cleanipedia

* रेजर से छीलें-

कुछ कपड़े इतने पुराने हैं कि वे केवल कुछ उपयोगों के बाद ही पुराने दिखते हैं। जिससे उनका लुक खराब हो जाता है। घर्षण के कारण उनके रेशे टूट जाते हैं। लिंटर को हटाने के लिए रेजर का इस्तेमाल करें। लिंट जाता है।

* कपड़े पर झुर्रियों को इस प्रकार हटाएं-

सूती और रेशमी कपड़ों के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि इनसे झुर्रियां जल्दी पड़ जाती हैं। इसलिए कपड़े पुराने ढंग के दिखते हैं। ऐसा करने के लिए, कपड़े को एक पिछलग्गू पर रखें और स्प्रे बोतल की मदद से झुर्रियों वाले स्थान पर स्प्रे करें और हेयर ड्रायर का उपयोग करके उन्हें हटा दें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here