पंजाब में किसानों को इस फसल के लिए मिलेगी सब्सिडी

0
46

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार आवारा जानवरों के खिलाफ उनके खेतों की बाड़ लगाने के लिए कंडी क्षेत्र के गरीब किसानों के लिए 100 प्रतिशत सब्सिडी पर विचार करने के लिए तैयार है.

मुख्यमंत्री ने बजट सत्र के दूसरे दिन विधानसभा में बयान दिया. विधायक जय कृष्ण रोड़ी द्वारा उठाए गए मुद्दे पर प्रश्नकाल के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार किसानों की फसलों को आवारा जानवरों से बचाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है.

कैप्टन अमरिंदर ने बताया कि उनकी सरकार पहले ही किसानों को उनके खेतों की बाड़ लगाने के लिए 50 प्रतिशत अनुदान मुहैया करा रही है और पिछले साल एक पायलट परियोजना शुरू की गई थी, जिसके तहत कुल अनुदान रु। कांडी में 563 किसानों को 4.21 करोड़ दिए गए थे.

एक विधायक के सुझाव का जवाब देते हुए, मुख्यमंत्री ने सदन को आश्वासन दिया कि सरकार गरीब किसानों के समूहों के लिए सब्सिडी देने की अनुमति देने के प्रस्ताव पर विचार करेगी, बजाय व्यक्तिगत अनुदान दिए.

यह ध्यान दिया जा सकता है कि वन विभाग ने फसलों को किसी भी नुकसान से बचाने के लिए जंगली सूअर और नीले बैल का शिकार करने के लिए परमिट देने की अधिसूचना पहले ही जारी कर दी थी. विभाग लोगों को समस्या के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष शिविरों का आयोजन भी कर रहा था.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here