भाई के मीटू में फंसे होने से दुखी थी फराह खान, अब महिला होने के नाते दिया करारा जबाव

0

बॉलीवुड की मशहूर डायरेक्टर, कोरियोग्राफर फराह खान अपनी फिल्मों को लेकर काफी चर्चा में रहती है।हाल ही मे फराह ने अपने एक इंटरव्यू के दौरान मीटू के बारे मे बात की।जैसा कि हम सभी जानते है पिछले साल से चल रही इस मुहिम में फराह के भाई साजिद खान का नाम भी सामने आया था।उन पर तीन महिलाओं के कड़वे आरोप लगाये थे।
आलम ये था कि साजिद को उनकी फिल्म हाउसफुल 4 से बेदखल कर दिया गया था।अब हाल ही में इस पर जब फराह से सवाल किया गया तो वो कहती है कि उन्होंने यौन शोषण को लेकर गंभीरता से ट्वीट किया था, लेकिन उन्हें समाज के उन लोगों की सोच पर आपत्ति है, जो इन मामलों में भी अपनी पाखंडी सोच से काम करते हैं। फराह की मानें तो इस मामले का ट्रायल सोशल मीडिया में किया गया, जो ठीक नहीं था।

फराह ने आगे बताया कि ‘मैंने यौन शोषण के मामले में गंभीरता से ट्वीट किया था। मुझे इस पूरे मामले में लोगों के झूठ और पाखंड के लेवल ने डिस्टर्ब किया। मुझे कोई समस्या नहीं है, कोई भी लड़की इस मामले में सामने आकर बात करे। बस परेशानी इस बात की है कि जो लोग इस मामले में समाज के रखवाले बनते हैं, वह उन सभी के साथ, जिन पर यौन शोषण का आरोप लगा, उनके साथ सामान बर्ताव नहीं करते हैं।’फराह कहती है ‘लोगों को ऐसा नहीं करना चाहिए कि अगर किसी आरोपी के साथ उनका संबध अच्छा है और उससे उनका फायदा है तो उनके बारे में वह कुछ नहीं बोलेंगे और जिनसे कोई फायदा नहीं उन्हें फंसा देंगे। यह तरीका ठीक नहीं है। इस प्रॉब्लम के लिए बैठ कर बात करनी चाहिए, जो अभी तक नहीं हुआ है। सोशल मीडिया में ट्रायल करना बहुत डेंजर हो सकता है, यह कल किसी के साथ भी हो सकता है।’

फराह ने अपनी  बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि ‘हमारे यहां न्याय व्यवस्था है, इस मामले को हमें लीगल सिस्टम के जरिए हल करना चाहिए। यहां पर कोई लीगल सिस्टम को फॉलो नहीं कर रहा है, लोग खुद ही अपने हिसाब से डिसाइड कर रहे हैं। यौन शोषण के सभी मामलों को कोर्ट में ले जाना चाहिए, तब तक कोर्ट का कोई डिसीजन सामने न आ जाए, तब तक जिस पर आरोप लगा है, उनके साथ काम करना चाहिए।’ ‘अगर वह कोर्ट से आरोप साबित होता है तो आरोपी व्यक्ति को सजा मिले और तब आप तय करें कि आपको उनके साथ काम करना है या नहीं करना है, लेकिन इस मामले में भी पाखंड होता है, जिनके ऊपर बहुत पैसे लगे हैं, उनके साथ सब काम करेंगे, बाकियों को फंसा दिया जाएगा। इसे ही डबल स्टैंडर्ड कहते हैं, अब क्या किया जा सकता है।’ फराह इन दिनों अपनी आगामी फिल्म सत्ते पे सत्ता को बनाने की तैयारियो में लगी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here