फेसबुक ने दिया मुकेश अंबानी को जवाब, कहा- डाटा कोई तेल नहीं है, जिसे देश में जमा किया जाए

0

जयपुर। फेसबुक में अबू मुकेश अंबानी कोई दूर टूक जवाब भेजा है आपको बता दें कि देश के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी देश के अंदर डाटा स्टोर करने की योजना के जवाब में अब फेसबुक ने उन्हें कहा है कि डाटा कोई नया तेल नहीं है.

बताया जा रहा है कि उन्होंने कहा कि भारत जैसे देशों को इससे अपनी सीमाओं के अंदर जमा करने के लिए बजाय इसे मुक्त प्रवाह करने की अनुमति देनी चाहिए वहीं फेसबुक के ग्लोबल अफेयर्स एंड कम्युनिकेशंस के वाइस प्रेसिडेंट निकले के मुताबिक प्रदेश की सुरक्षा के लिए डाटा शेयरिंग भी जरूरी है क्योंकि इससे अपराध और आतंकवाद को खत्म करने के उद्देश्य से शुरू किए गए उपायों से दूर रखा गया है.

वही आपको बता दें कि हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी कहा ने कहा था कि डाटा नया तेल है उन्होंने भारतीय यूजर्स का डाटा रूबल कॉरपोरेशन द्वारा अपने अधिकार में लेने की बजाय देश के अंदर ही स्टार्ट करने का प्रस्ताव रखा था इसके जवाब नहीं अब फेसबुक की तरफ से जवाब आया है और फेसबुक के नेक ने कहा है कि दुनिया में कई लोगों को लगता है कि डाटा कोई नया तेल है और जैसे तेल के भंडार को राष्ट्रीय सीमाओं में रखने से देश की आर्थिक समृद्धि बढ़ती है, वैसे ही डाटा को भी घर में स्टोर करने से फायदा होगा लेकिन उनका ऐसा सोचना गलत है.

इसके अलावा निक ने कहा कि लीटर तेल नहीं है बेटा ऐसी कोई सीमित कमोडिटी नहीं है, जिस पर एकाधिकार किया जा सके व्यापार किया जा सके जिसे जमीन से निकालकर का रोया फैक्ट्री में जलाया जा सके अगर आपको डाटा कि किसी भी लिक्विड से तुलना करनी है तो पानी से कीजिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here