भारतीय बाजार में उपबल्ध शानदार इलेक्ट्रिक कारें, कीमत जान हो जाएंगे हैरान

0
90

जयपुर। केंद्र सरकार द्वारा इन दिनों अपनी देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है। आपको बता दें कि विश्व के सभी देश इन दिनों ईंधन वाहनों के उपयोग पर रोक और इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल पर जोड़ दे रही है। ऐसे में अगर आप इस दिवाली इलेक्ट्रिक कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे है तो आपको बता दें कि इस समय भी देश में कई इलेक्ट्रिक वाहन बेचे जा रहे है।
आपको बता दें कि इस समय महिंद्रा एंड महिंद्रा e20 प्लस इलेक्ट्रिक कार बेच रही है। इस कार को कंपनी ने 72 वोल्ट का लिथियम आयन बैट्री इस्तेमाल किया है। कंपनी इस कार को लेकर दावा करती है कि यह एक बार फूल चार्ज होने पर 140 किलोमीटर तक चल सकती है। इस कार का रेट 5 लाख से शुरु हो कर 8 लाख रूपए तक जाता है।
महिंद्रा कंपनी ई2ओ के अलावा अपनी e verito इलेक्ट्रिक कार भी बेचती है। इस कार में महिंद्रा ने 72 वोल्ट की बैट्री का इस्तेमाल किया है जिससे यह कार 86 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चल सकती है। इस शानदार कार की बैटरी को एक बार फुल चार्ज करने के बाद 110 किलोमीटर की माइलेज जनरेट करती है। अगर हम कार की कीमत की बात करें तो यह कार 8 से 10 लाख रुपये एक्सशोरुम में बेची जाती है।

इस समय भारत में टोयोटा द्वारा toyota carmry hybrid कार बेची जा रही है। इस कार की खासियत की बात करें तो इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह केवल 2 घंटे में ही फुल चार्ज हो जाती है। वहीं यह कार एक बार फुल चार्ज होने के बाद 130 किलोमीटर तक आसानी से सफर करने में सक्षम होगी। भारतीय बाजार में इस कार को 40 लाख रूपए की कीमत में सेल किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here