शोध में हुआ खुलासा नाश्ता नहीं करने वालों को हो सकता है जान का खतरा

0
158
जयपुर.  क्या आप काम पर जाने से पहले सुबह का नहीं नाश्ता करते है और इसकेे साथ ही रात को भोेजन भी देर से करते है। तो हो जाइये सावधान क्योंकि ऐसा करना आपकी जान के लिए हो सकता है खतरनाक। ऐसा करते रहने से बढ़ सकती है दिल की बीमारियों कि परेशानी।

जानकारी के मुताबिक प्रिवेन्टिव कार्डियोलॉजी के यूरोपीय जर्नल ‘द फाइंडिग्स’ में छपे शोध पत्र में ये खुलासा हुआ है कि इस प्रकार के अस्वास्थ्यकारी जीवनशैली वाले लोगों में समय से पूर्व ही मौत होने की संभावना चार से पांच गुणा बढ़ जाती है तथा दूसरा दिल का दौरा पड़ने की भी संभावना बढ़ जाती है।
शोध के सह-लेखक रहे ब्राजील के साउ-पाउलो सरकारी विश्वविद्यालय के मार्कोस मिनीकुची का ये कहना है कि इन नतीजों से पता चलता है कि भोेजन करने के गलत तरीकों को जारी रखने के दुरगामी परिणाम बेहद खराब हो सकते है, खासतौर से हृदयाघात के बाद।
मार्कोस मिनीकुची के अनुसार यह परीक्षण हृदयाघात के शिकार 113 मरीजों पर किया गया, जिनकी औसत आयु 60 वर्ष थी । इनमें 73 प्रतिशत पुरुष थे। ये पाया गया कि सुबह का नाश्ता नहीं करने वाले मरीज 58 प्रतिशत थे, जबकि रात का भोजन देर से करने वाले मरीज 51 प्रतिशत थे, और 48 प्रतिशत मरीजों में दोनों प्रकार की आदतें पाई गई।
जांच दल का सुझाव है कि खाने की आदत को सुधारने के लिए रात के खाने और सोने के समय में कम से कम 2 घंटे का अंतर होना चाहिेए। दल ने बताया कि, एक अच्छे नाश्ते में अधिकतर दूध उत्पादों में फैट फ्री या कम फैट वाला दूध, दही और पनीर, कार्बोहाइड्रेट में गेंहू की रोटी, सेंके हुए ब्रेड, अनाजों को और साथ ही फलों को शामिल करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here