विशेषज्ञों ने कहा, डरे नहीं पालतू जानवरों से मनुष्य में नहीं होता कोरोना संक्रमण

0

जयपुर हेल्थ। कोरोना का डर दुनिया भर के लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है। ऐसे लोगों के मन में तरह-तरह के सावाल है, इन में से लोगों का एक सवाल ये है की क्या कोरोना वायरस पालतू जानवरों से भी फैल सकता है। जानिए इस पर विशेषज्ञों का क्या कहना है……

चीन में हार्बिन वेटरनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट में किए गए एक शोध में शोधकर्ताओं ने पाया कि जानवर संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं और बिल्लियों पर किए गए लैब प्रयोगों में पाया गया कि वे श्वसन की बूंदों के माध्यम से एक-दूसरे को बीमारी पहुंची सकती है।

शोध के मुताबिक इस बात का कोई ठोस सबूत नहीं मिला है कि बिल्लियों से मनुष्यों में कोविड-19 का संचरण हो सकता है। इसके अलावा कुत्तों, मुर्गी, सूअर और बतख से भी मनुष्य में कोरोना संक्रमण फैलने की संभावना नहीं है। लेकिन मालिक से पालतू पुशओं में कोरोना संचरण हो सकता है।

शोध में पाया गया कि बाहर रही एक बिल्ली में संक्रण हुआ है। निष्कर्ष के तौर पर शोधकर्ताओं ने कहा कि बिल्लियों में संक्रमण केवल श्वसन बूंदों के माध्यम से हो सकता है। वायरोलॉजिस्ट और संक्रामक रोग विशेषज्ञों ने कहा कि शोध के निष्कर्ष से इस बात का सबूत नहीं मिलता है कि बिल्लियां कोविड-19 को मनुष्यों में फैला सकती हैं।

प्रोफेसर एरिक फेवरे जो की यूनिवर्सिटी ऑफ लिवरपूल में पशु चिकित्सा संक्रामक रोगों के अध्यक्ष है, उनका कहना है कि लोगों को अपने पालतू जानवरों को संभालने के दौरान हाथ धोने की सामान्य सावधानी बरतनी चाहिए, और अत्यधिक अंतरंग संपर्क से बचना चाहिए, खासकर जब वे संक्रमित हों।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here