अत्याधिक मात्रा में इलायची का सेवन दे सकता है कई साइड फ़ेक्ट्स

इलायची को चाय में डाल कर उसका स्वाद बढ्न हो या किसी मिठाई में डाल कर उसकी शान बढ्न हो । इलायची चीज़ ही ऐसी है की उसकी महक हमको ललचा देती है

0
70

जयपुर । इलायची को चाय में डाल कर उसका स्वाद बढ्न हो या किसी मिठाई में डाल कर उसकी शान बढ्न हो । इलायची चीज़ ही ऐसी है की उसकी महक हमको ललचा देती है । कई कई लोग तो इलायची का सेवन सारा सारा दिन करते हैं । जैसे लोगों को गुटका बीड़ी पीने की आदत होती है वैसे ही लोगों को इलायची खाने की भी आदत होती है ।

आज हम बाट कर रहे हैं की इलायची का सेवन आपको बड़ी परेशानी दे सकता है । कई कई लोग तो इसका सेवन किए बिना जैसे रह ही नहीं सकते हैं । पर श्याद उनको नही पता है की हर चीज़ की अधिकता हमको परेशानी दे सकती है । आइये जानते हैं की इलायची का बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन करना आपको कैसे परेशनई दे सकता है ।

कुछ लोगों का शरीर इलायची के प्रति हाइपर सेंसेटिव होता है, इसलिए इलायची के सेवन से उन्हें श्वसन एलर्जी जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में ब्रीदिंग सॉर्टेज, सीना कड़ा होना और गले और सीने में दर्द होने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इलायची का एक सीमित मात्रा में ही सेवन करें। साथ ही इससे त्वचा पर खुजली, स्किन रेशे और लाल धब्बे आदि भी पड़ जाते हैं।

यदि आप दवाईयों का सेवन कर रहे हैं तो इलायची का सेवन करने से बचें। क्योंकि इलायची में मौजूद एंजाइम्स का दवाओं के लवण के साथ रिएक्शन का खतरा इससे पैदा हो जाता है। इसलिए इलायची का प्रयोग दवाएं खाते समय ना करें।

इलायची की अत्यधिक खपत के कारण गैस्ट्रोस्टोन का निर्माण हो सकता है, क्योंकि बहुत अधिक इलायची के सेवन से आपका पाचन तंत्र इलायची को पचाने में सफल नहीं हो पाता इसलिए इससे पित्ताशय यानि की गाल ब्लैडर में स्टोन होने की परेशानी भी हो सकती है। अगर किसी को भी किडनी संबंधी या पित्ताशय संबंधी कोई भी परेशानी होती है तो उसे इलायची खाने से परहेज करना चाहिए ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here