प्रकृति से रूबरू होने के लिए यह हैं आपके लिए सबसे बेहतरीन जगह

यात्रा करने से हमारे मन को शांती प्राप्त होती हैं और इतना ही नहीं यात्रा करने से हमे नई नई चीजें और नए नए रीति रिवाज देखने को भी मिलते हैं।

0

जयपुर। यात्रा करने से हमारे मन को शांती प्राप्त होती हैं और इतना ही नहीं यात्रा करने से हमे नई नई चीजें और नए नए रीति रिवाज देखने को भी मिलते हैं। जब भी आप यात्रा से वापस लौटते हैं तो आप हमेशा तरोताजा महसूस करते हैं। अगर आप यात्रा करने के शौकीन हैं और आपको किसी ऐसी जगह की तलाश हैं जहां पर आप प्रकृति से रूबरू हो सकें तो आज हम आपके लिए लाएं हैं ऐसी ही एक जगह के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल हम यहां पर सिक्किम की राजधानी गैंगटॉक की। गैंगटॉक पर्यावरण से प्यार करने वालो के लिए एकदम सही जगह हैं। अगर आप चाहे तो आप यहां पर अपने दोस्तो, परिवार या अपने पार्टनर के साथ जा सकते हैं।

गैंगटॉक साल 1840 में बौध तीर्थ स्थल बना। यहां एनची मठ का निर्माण हुआ। यह शहर सिक्किम का सबसे बड़ा शहर हैं। साल 1947 में भारत के आजाद होने के बाद गंगटोक एक स्वतंत्र राजशाही बना रहा। इस शहर पर राजा चोग्याल और भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के बीच राजशाही शासन का पालन करने के लिए एक संधि पर हस्ताक्षर किये गए।

अगर आप गैंगटॉक घूमने जाने का प्लान बनाना चाहते हैं तो आप साल के किसी भी महीने में जा सकते हैं। यहां पर पूरे साल ही काफी अच्छा और सूकून देने वाला मौसम रहता हैं। यहां पर घूमने के लिए आपको कम से कम 3 से 5 दिन का समय चाहिए होगा। अगर आप यहां जाना चाहते हैं तो आपका बजट 7,000 से 14,000रूपय तक का होना चाहिए। यहां पर जाने के लिए आप कार, बस, ट्रेन या फिलाइट की मदद ले सकते हैं।

यहां पर आपको काफी अलग अलग तरह के खाने का लुत्फ उठाने को मिलेगा।यहां का खाना काफी ज़ायकेदार और मुंह में पानी लाने जैसा हैं। यहां पर आपको वेज और नॉन वेज दोनो तरह का खाना परोसा जाएगा। अगर आप गैंगटॉक घूमने जाए तो आप मोमोज, थुकपा, वॉनटन, ग्याथुक जैसी डीशेज का स्वाद लेना ना भूले। यहां पर आप मीट पैटी का भी लुत्फ उठा सकते है।

अगर आप गैंगटॉक घूमने जाएं तो आप नाथू ला पास, एमजी रोड, रूमटेक मोनेस्ट्री जैसी जगहों पर जाना ना भूलें। यहां पर आप केबल कार में बैठने का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां पर काफी सारी शॉपिंग करने की भी जगहे हैँ। यहां पर आप नाइटलाइफ भी एंजोय कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here